scriptकांकेर मुठभेड़ के बाद नक्सलियों में सन्नाटा, अब तक कई बड़ी वारदातों को दे चुके हैं अंजाम…देखें कारनामें | Silence among Naxalites after Kanker encounter, these major incidents from 2008 to 2021 | Patrika News
बालोद

कांकेर मुठभेड़ के बाद नक्सलियों में सन्नाटा, अब तक कई बड़ी वारदातों को दे चुके हैं अंजाम…देखें कारनामें

Balod Naxal News: बालोद के पड़ोसी जिला कांकेर के हापाटोला जंगल में पुलिस व नक्सलियों के बीच मुठभेड़ के बाद बालोद पुलिस भी हाईअलर्ट हो गई है। कांकेर जिले की जंगल सीमाओं से लगे क्षेत्रों में भी अलर्ट है।

बालोदApr 20, 2024 / 03:49 pm

Khyati Parihar

Chhattisgarh Naxal News: बालोद के पड़ोसी जिला कांकेर के हापाटोला जंगल में पुलिस व नक्सलियों के बीच मुठभेड़ के बाद बालोद पुलिस भी हाईअलर्ट हो गई है। कांकेर जिले की जंगल सीमाओं से लगे क्षेत्रों में भी अलर्ट है। पुलिस ने सर्चिंग तेज कर दी है। सूचना तंत्र को भी मजबूत किया है। बालोद जिले के डौंडी व गुरुर क्षेत्र भी कांकेर के जंगल से लगा हुआ है। हालांकि कुछ वर्षों से यहां नक्सली घटना सामने नहीं आई है, इसलिए बालोद जिले को नक्सल मुक्त जिले की श्रेणी में रखा गया है।

2008 से 2020 तक नक्सली वारदात के 14 मामले

जिले में 2008 से 2020 तक नक्सली हमले व वारदात के 14 मामले सामने आए हैं। नक्सल क्षेत्र कांकेर, राजनांदगांव से लगा होने एवं छिटपुट नक्सल गतिविधियों के कारण 2008 में जिले के थाना बालोद, राजहरा, डौंडी, डौंडीलोहारा, महामाया, देवरी, गुरुर एवं चौकी संजारी पिनकापार को नक्सल प्रभावित क्षेत्र के रूप में शामिल किया था। नक्सली महामाया माइंस में सुरक्षा बलों से बारूद की लूट, जंगल में सर्चिंग कर रहे जवानों को नुकसान पहुंचाने टिफिन बम विस्फोट एवं घटना को अंजाम दे चुके हैं। लंबे समय से जिले में नक्सली गतिविधि नहीं होने की वजह से 2021 में जिले को नक्सल प्रभावित जिले से मुक्त घोषित किया है।
यह भी पढ़ें

PM मोदी को अपशब्द कहने वालों पर मुख्यमंत्री साय का वार, बोले – 144 करोड़ देशवासियों को मानते है अपना परिवार

2008 से 2020-21 तक हुई वारदातें

1750 किलो बारूद लूट लिया था

  • 2 मार्च 2008 को महामाया माइंस में 1750 किलो बारूद ले जा रहे वाहन को 25 से 30 वर्दीधारी नक्सलियों ने लूट लिया था।

वाहन को विस्फोट से उड़ाया

  • 8 जून 2008 को 25 से 30 वर्दीधारी नक्सलियों ने पेट्रोलिंग से लौट रहे वाहन को महामाया मार्ग आड़ेझर के पास विस्फोट से उड़ा दिया था।
  • 2010 में 23-24 दिसम्बर की रात्रि को 20 से 25 वर्दीधारी नक्सलियों ने ग्राम नलकसा के राम भरोसा दुग्गा की हत्या कर दी थी।
  • 10 सितंबर 2017 को तत्कालीन मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की सभा के एक दिन पहले नक्सलियों ने बम्हनी के पास जंगल मार्ग में 2 लीटर प्रेशर कुकर बम लगाया था, जिसे सुरक्षा बलों ने डिस्पोज किया था।

नक्सलियों को सामान सप्लाई करने वाला पकड़ाया था

पुलिस ने 6 जून 2020 को गुंडरदेही निवासी हरिशंकर गेड़ाम को सुकमा मलकानगिरी चौक से घेराबंदी कर पकड़ा गया था। 395 राउंड कारतूस 303 व एके 47 एसएलआर हथियारों के कारतूस मिले थे। हरिशंकर गेड़ाम नक्सलियों को कई बार वर्दी, टोपी व अन्य जरूरी सामानों की भी सप्लाई कर चुका है।

महिला-पुरुष नक्सली ने किया था आत्मसमर्पण

बालोद पुलिस ने 2017 में तुंहर पुलिस तुंहर द्वार अभियान के तहत जनहित व जनजागरुकता अभियान चलाया। 27 फरवरी 2017 को 5-5 लाख के दो इनामी महिला-पुरुष नक्सली कमांडर ने आत्मसमर्पण किया था।

लाल सलाम नारे के साथ बंदूक की नोक पर ग्रामीण को लूटा

तीन साल पहले 2021 में रात को तीन अज्ञात लोगों ने डौंडी ब्लॉक के ग्राम काकड़कसा में बंदूक की नोक पर लाल सलाम कहते हुए जागेश्वर के परिवार को रात 2 बजे उठाकर घर से नगदी 9 हजार रुपए व सोने-चांदी के जेवरात लूटकर ले गए।

हर गतिविधियों की हो रही निगरानी : एसपी

एसपी एसआर भगत ने कहा कि सभी सीमावर्ती क्षेत्रों के थानों को विशेष रूप से सतर्क रहने निर्देशित किया गया है। हर छोटी बड़ी सूचनाओं की तस्दीक कर उचित कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। सीमावर्ती जिलों के थाना प्रभारियों से सतत संपर्क रखने एवं आवश्यकतानुसार सूचनाओं का आदान-प्रदान करने कहा गया है।

Home / Balod / कांकेर मुठभेड़ के बाद नक्सलियों में सन्नाटा, अब तक कई बड़ी वारदातों को दे चुके हैं अंजाम…देखें कारनामें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो