scriptनकली खाद-बीज की बिक्री पर नहीं लग पा रही है रोक | The ban on the sale of fake fertilizers and seeds is not stopped | Patrika News
बालाघाट

नकली खाद-बीज की बिक्री पर नहीं लग पा रही है रोक

सोसायटियों के माध्यम से कृषकों को जबरन थमाया हा रहा है अमानक खाद, बीज, कीटनाशक

बालाघाटJul 17, 2019 / 09:05 pm

Bhaneshwar sakure

balaghat

खाद-बीज

बालाघाट. जिले में नकली खाद, बीज और कीटनाशक की बिक्री पर रोक नहीं लग पा रही है। आलम यह है कि जानकारी के आभाव में किसान नकली खाद, बीज, कीटनाशक को खरीद रहे हैं। जिसके कारण किसानों को न केवल आर्थिक क्षति हो रही है। बल्कि उनके समय का भी नुकसान हो रहा है। विडम्बना यह है कि सोसायटियों के माध्यम से किसानों को जबरन अमानक स्तर के कीटनाशक, खाद-बीज थमाए जा रहे हैं। हाल ही में परसवाड़ा विधायक रामकिशोर कावरे ने इस समस्या को लेकर हजारों किसानों के साथ समनापुर में धरना प्रदर्शन किया था। साथ ही समिति प्रबंधन को किसानों को इस तरह का कीटनाशक, खाद-बीज जबरन न थमाए जाने की चेतावनी भी दी थी। इसके पूर्व परसवाड़ा और बैहर क्षेत्र में प्रशासनिक अधिकारियों ने छापामार कार्रवाई कर सैकड़ों बोरी अमानक खाद भी जब्त किया था। बावजूद इसके इनकी बिक्री पर कोई प्रतिबंध नहीं लग पाया है।
जानकारी के अनुसार जिले में बड़ी मात्रा में अमानक खाद, बीज और कीटनाशकों की बिक्री की जा रही है। इसके लिए संबंधित कंपनियों द्वारा कृषि विभाग में पंजीयन भी नहीं कराया गया है। लेकिन बगैर पंजीयन के इनकी बिक्री की जा रही है। बारिश शुरू होने के पूर्व ही परसवाड़ा, बैहर, बिरसा क्षेत्र में अमानक खाद-बीज की बिक्री कर दी गई। इसकी सूचना मिलने पर प्रशासनिक अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर उनकी जब्ती भी बनाई है। इसके बाद भी समनापुर सोसायटी से समिति प्रबंधन द्वारा एक कंपनी से आपसी सांठगांठ कर कमीशन के फेर में अमानक खाद-बीज किसानों को थमाया जा रहा था। इसके लिए प्रत्येक किसानों से २५ सौ रुपए की राशि भी ली गई थी। इसी समस्या को लेकर परसवाड़ा विधायक ने धरना प्रदर्शन किया था।
नहीं हो पा रहा है बीज अंकुरण
इधर, कृषक राजेश काकोडिय़ा, महेन्द्र उइके, संतराम भलावी सहित अन्य किसानों ने बताया कि उन्होंने दस-दस किलोग्राम की धान बीज की बोरी खरीदी थी। जिसको उन्होंने अपने खेत में बीज अंकुरण के लिए बोया था। लेकिन वह अंकुरित ही नहीं हो पाया। जिसके कारण उन्हें न केवल पैसे बल्कि समय की भी बर्बादी हुई है। उन्होंने मांग की है कि ऐसे नकली व अमानक खाद-बीज की बिक्री बंद की जाए।

Home / Balaghat / नकली खाद-बीज की बिक्री पर नहीं लग पा रही है रोक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो