scriptकुलपा सरपंच के विरुद्ध पंचों ने लगाया वित्तीय अनियमित्ताओं का आरोप | Panchayas accused of financial irregularities against the LPG Sarpanch | Patrika News
बालाघाट

कुलपा सरपंच के विरुद्ध पंचों ने लगाया वित्तीय अनियमित्ताओं का आरोप

लांजी जनपद की ग्राम पंचायत कुलपा के उपसरपंच एवं पंचगणों ने सरपंच पर वित्तीय अनियमित्ताएं किए जाने के आरोप लगाए हैं।

बालाघाटJan 19, 2019 / 12:54 pm

mukesh yadav

panchayat

कुलपा सरपंच के विरुद्ध पंचों ने लगाया वित्तीय अनियमित्ताओं का आरोप

लांजी। लांजी जनपद की ग्राम पंचायत कुलपा के उपसरपंच एवं पंचगणों ने सरपंच पर वित्तीय अनियमित्ताएं किए जाने के आरोप लगाए हैं। इसके लिए बकायदा जनपद सीईओ को शिकायत भी की गई है। शिकायत में पंच परमेश्वर की राशि वसुल किए जाने, शासकीय राशि का दुरुपयोग, मृत व्यक्ति की पेंशन आहरित करने तथा सरपंच पति द्वारा पंचायत के कार्यो में हस्तक्षेप कर आर्थिक अनियमित्ताएं किए जाने की जांच कर कार्रवाई किए जाने की मांग की है।
शिकायत में बताया गया है कि सरपंच के द्वारा पंच परमेश्वर मद से वित्तीय वर्ष २०१७-१८ की राशि करीब १६ लाख रुपए स्वयं के व्यक्तिगत खाते में आहरित की गई थी, जिसमें से करीब ८-९ लाख रुपए की राशि का ही व्यय किया गया तथा करीब ७ लाख रुपए की राशि गबन कर ली गई है। इसी तरह कुलपा निवासी उरकुड़ा पिता नत्थु जो कि २०१३ में वृद्धावस्था के चलते मृत्यु हो गई उक्त मृतक व्यक्ति के नाम बैंक ऑफ महाराष्ट्र शाखा-कारंजा के खाते से प्रभारी सचिव के द्वारा मई २०१५ तक पेंशन राशि आहरित कर शासन के साथ धोका किया गया। वित्तीय वर्ष २०१५-१६ आंगनवाड़ी भवन लागत ९.५ लाख रुपए में भारी आर्थिक अनियमित्ता बरती गई है। वर्ष २०१६-१७ में मोक्षधाम एवं मैदान समतलीकरण बाघनदी में निर्माण कार्य में भारी आर्थिक अनियमित्ता की गई, जिसकी जांच कर कार्रवाई की जाए। वर्ष २०१५-१६ से पंचायत को प्राप्त होने वाले समस्त करो एवं समस्त निर्माण कार्यों का आय-व्यय का ब्यौरा पंचों के समक्ष प्रस्तुत किया जाने की मांग की है।
वर्सन
शिकायत के संबंध में नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया था, जिस पर जवाब आया है। तथ्य प्रस्तुत कर शिकायत का जवाब दिया है, जिसके आधार पर दस्तावेजों का परीक्षण करवाया जा रहा है, जो भी तथ्य सामने आएंगे उस आधार पर अग्रिम कार्रवाई की जाएगी।
अशोक मिश्रा, जनपद सीईओ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो