scriptजगतगुरु परमहंस आचार्य का दावा;राम मंदिर में जलेगा विश्व का सबसे बड़ा दीपक, 7.50 करोड़ की लागत से हो रहा तैयार | World largest lamp made Rs 7.5 crore lit Ayodhya Ram temple in inauguration | Patrika News
अयोध्या

जगतगुरु परमहंस आचार्य का दावा;राम मंदिर में जलेगा विश्व का सबसे बड़ा दीपक, 7.50 करोड़ की लागत से हो रहा तैयार

Ram Mandir Ayodhya: अयोध्या में निर्माणाधीन राम मंदिर के उद्घाटन भव्य तैयारियां जारी हैं। 22 जनवरी को अभिजीत मुहूर्त में रामलला के मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। इसके दस दिन पहले से यहां विश्व का सबसे बड़ा दीपक जलाया जाएगा। जगतगुरु परमहंस आचार्य ने इसकी घोषणा की है।

अयोध्याDec 10, 2023 / 08:11 pm

Vishnu Bajpai

ram_mandir_ayodhya3.jpg
Ram Mandir Inauguration in Ayodhya: अयोध्या में भगवान श्रीराम के मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियों के बीच साधु संतों और गणमान्य लोगों को निमंत्रण बंटने शुरू हो गए हैं। यहां 22 जनवरी को अभिजीत मुहूर्त में पूरी भव्यता के साथ रामलला के मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। इसकी जोर शोर से तैयारियां चल रही हैं। इन तैयारियों के बीच अयोध्या में तपस्वी छावनी के जगतगुरु परमहंस आचार्य ने कहा कि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए साधु संतों समेत गणमान्य लोगों को निमंत्रण भेजना शुरू किया गया है, यह अच्छी बात है। उन्होंने कहा “हमने राम मंदिर का निर्णायक आंदोलन किया है। प्राण प्रतिष्ठा को लेकर निमंत्रण बंटना खुशी की बात है। लेकिन हमारे पास अभी निमंत्रण नहीं आया है। मुझे बुलाया जाएगा या नहीं, इसके बारे में पता नहीं है।”
ram_mandir_ayodhya_1.jpg
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार तपस्वी छावनी के जगतगुरु परमहंस आचार्य ने बताया “रामलला के मंदिर के लिए हम लोगों ने निर्णायक आंदोलन किया। अब साधु संतों को निमंत्रण मिलने शुरू हो गए हैं। यह बहुत खुशी की बात है।” मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उन्होंने कहा “मंदिर के उद्घाटन कार्यक्रम को लेकर हमने विश्व का सबसे बड़ा दीपक बनाने का टेंडर दिया है। इसकी लागत करीब 7.50 करोड़ रुपये है। इसका नाम महाराज दशरथ दीपक होगा। ये अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के दस दिन पहले से जलेगा। हमारे पास अभी प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने का निमंत्रण नहीं आया है।”
ram_mandir_ayodhya2.jpg

वहीं राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियों के बीच बाबरी मस्जिद के पूर्व पक्षकार इकबाल अंसारी ने अपनी इच्छा बताई है। उन्होंने कहा “अयोध्या में भगवान राम का भव्य मंदिर बन रहा है। इस दौरान यहां देश-विदेश से श्रद्धालु दर्शन करने भी आ रहे हैं। प्राण प्रतिष्ठा समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ भी शामिल हो रहे हैं। इन सभी लोगों की भगवान श्रीराम से आस्‍था जुड़ी है।”
ram_mandir_ayodhya1.jpg
उन्होंने कहा “हमारी भी आस्था है कि अयोध्या का विकास हो। यहां ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार मिले। लोग भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा में हाजिरी लगाकर शांति की प्रार्थना करें। अगर हमको भी निमंत्रण मिलेगा तो हम रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में खुशी से हिस्सा लेंगे। हमारे लिए हिंदू मुस्लिम सिख इसाई भाई ही हैं। मेरा किसी से कोई विरोध नहीं है।”
https://youtu.be/7np1nc6swzQ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो