scriptप्रशांत महासागर में छोटे देशों पर दबदबा बनाने में जुटा चीन, लोन के जरिये इन्हें लुभा रहा | China, engaged in dominating the countries in Pacific Ocean | Patrika News
एशिया

प्रशांत महासागर में छोटे देशों पर दबदबा बनाने में जुटा चीन, लोन के जरिये इन्हें लुभा रहा

एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग (एपीईसी) शिखर सम्मेलन पर चीन अपनी पैठ जमाना चाहता है

Nov 16, 2018 / 08:34 pm

Mohit Saxena

china

प्रशांत महासागर में छोटे देशों पर दबदबा बनाने में जुटा चीन, लोन के जरिये इन्हें लुभा रहा

पोर्ट मोरेसबी। प्रशांत महासागर में स्थित द्वीपीय देश पापुआ न्यू गिनी में होने वाले एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग (एपीईसी) शिखर सम्मेलन पर चीन की खास नजर है। वह लोन के जरिए प्रशांत क्षेत्र के छोटे देशों पर डोरे डालने के मौके को भुनाने में जुटा है। इस तरह वह इन देशों को अपने इशारों पर नचा सकता है। गौरतलब है कि चीन हमेशा से दूसरे देशों में अपने व्यवसाय के जरिए पैर जमाता रहा है। वह दूसरे देश के उद्योग में सेंध लगाकर अपनी स्थिति मजबूत करता रहा है। इस शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने यहां पहुंचे चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने शुक्रवार को प्रशांत क्षेत्र के आठ द्वीपीय देशों के साथ बैठक की। इस दौरान चीनी अधिकारियों ने ज्यादातर क्षेत्रीय पत्रकारों को इस बैठक को कवर करने से रोक दिया।
चीन के प्रभाव को बढ़ाने के प्रयास

पापुआ न्यू गिनी की राजधानी पोर्ट मोरेसबी में जिनपिंग के साथ बैठक में मेजबान देश के अलावा कुक आइलैंड्स, फिजी, माइक्रोनेशिया, नियू, समोआ, टोंगा और वनातू के नेताओं ने हिस्सा लिया। इस बैठक को क्षेत्र में चीन के प्रभाव को बढ़ाने के प्रयास के नजरिये से देखा जा रहा है। चीन की कोशिशों पर क्षेत्र में प्रभाव रखने वाले ऑस्ट्रेलिया,न्यूजीलैंड और अमरीका सावधानी के साथ नजर रख रहे हैं। इन तीनों देशों को इस बैठक में नहीं बुलाया गया था।
हर तरफ चीन की छाप

एपीईसी शिखर सम्मेलन में शिरकत करने के लिए कई देशों के नेता पहुंच रहे हैं,लेकिन पूरे सम्मेलन में चीन की छाप नजर आ रही है। सम्मेलन की पूर्व संध्या पर स्थानीय अखबारों में पूरे पेज पर चीनी राष्ट्रपति का बयान प्रकाशित किया गया। इसमें जिनपिंग ने कहा कि चीन, पापुआ न्यू गिनी का सबसे बड़ा विदेशी निवेशक है।
विशेषज्ञों ने किया है आगाह

पापुआ न्यू गिनी (पीएनजी) में इंटरनेशनल कनवेंशन सेंटर चीन की मदद से बनाया गया है। चीन ने इस देश में चार अरब डॉलर की लागत से पहला राष्ट्रीय रोड नेटवर्क बनाने का वादा किया है। लेकिन विशेषज्ञों ने आगाह किया है कि कर्ज के चलते बाद में पीएनजी को इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है।

Home / world / Asia / प्रशांत महासागर में छोटे देशों पर दबदबा बनाने में जुटा चीन, लोन के जरिये इन्हें लुभा रहा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो