scriptब्रिटेन में ईयू समझौते पर मचा घमासान, ब्रेक्सिट सचिव ने दिया इस्तीफा | Braxit secretary resignation over EU Agreement | Patrika News

ब्रिटेन में ईयू समझौते पर मचा घमासान, ब्रेक्सिट सचिव ने दिया इस्तीफा

locationनई दिल्लीPublished: Nov 15, 2018 07:41:03 pm

Submitted by:

mangal yadav

ईयू समझौते के बाद प्रधानमंत्री थेरेसा मे की मुश्किलें एक बार फिर बढ़ने लगी हैं। ब्रेक्सिट सचिव ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

लंदनः ब्रेक्सिट सचिव डोमिनिक राब ने गुरुवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि वह ब्रिटेन के यूरोपीय संघ (ईयू) के साथ ब्रेक्सिट समझौते के मसौदे का अपनी अंतरात्मा से समर्थन नहीं कर सकते। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने पांच घंटे चली कैबिनेट की बैठक के बाद बुधवार रात को घोषणा की थी कि उनकी कैबिनेट ने समझौते का समर्थन किया है, जिसके बाद राब का यह इस्तीफा आया है।

डोमिनिक ने इस्तीफा देने की वजह बताई
अपने इस्तीफे में डोमिनिक राब ने कहा कि वह इसका समर्थन नहीं कर सकते क्योंकि उत्तरी आयरलैंड के लिए प्रस्तावित नियंत्रक व्यवस्था ‘ब्रिटेन की अखंडता के लिए वास्तविक खतरा प्रस्तुत करती है।’ राब ने कहा, “कुल मिलाकर, मैं पिछले चुनाव में हमारे घोषणापत्र में देश से किए वादों के साथ प्रस्तावित सौदे की शर्तो को स्वीकार नहीं कर सकता।”

अविश्वासमत लाने पर हो रहा विचार
इससे पहले बुधवार रात को थेरेसा ने कैबिनेट के साथ आपात बैठक के बाद 10 डाउनिंग स्ट्रीट के बाहर ब्रेक्सिट समझौते का ऐलान किया। थेरेसा ने कहा, “मेरा दृढ़ विश्वास है कि यह फैसला देशहित में है।” थेरेसा ने कहा कि इस मुद्दे पर कैबिनेट में लंबी, विस्तृत चर्चा हुई। उन्होंने कहा कि वह गुरुवार को संसद में इस पर पूरा बयान देंगी। हालांकि, अगले 24 घंटे प्रधानमंत्री थेरेसा के लिए कठिन हो सकते हैं। इस दौरान यह भी देखना होगा कि क्या उनके खिलाफ अविश्वासमत लाया जाएगा। लंदन में मीडिया में यह सुगबुगाहट है कि कई सांसद इस पर विचार कर रहे हैं कि क्या इस संबंध में प्रस्ताव पेश किया जाए या नहीं। इस प्रक्रिया को शुरू करने के लिए सिर्फ 48 नामों की जरूरत है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो