विविध भारत

Coronavirus: 31 मार्च से पहले एक बार फिर ‘जनता कर्फ्यू’, पीएम मोदी कर सकते हैं अपील

Coronavirus एक बार फिर जनता कर्फ्यू की तैयारी
पीएम नरेंद्र मोदी कर सकते हैं जनता से अपील
31 मार्च से पहले एक बार फिर कोरोना के खिलाफ बड़ी जंग

Mar 23, 2020 / 02:29 pm

धीरज शर्मा

एक बार फिर जनता कर्फ्यू की तैयारी

नई दिल्ली। कोरोनावायरस ( Coronavirus ) का असर देशभर में तेजी से बढ़ता जा रहा है। देशभर में सोमवार को कोरोना के चलते 8वीं मौत की खबर सामने आई है। महाराष्ट्र ( Maharashtra ) में एक शख्स ने कोरोना की वजह से दम तोड़ा। महाराष्ट्र में कोरोना से ये तीसरी मौत है। वहीं देशभर में कोरोनावायरस की वजह से अब तक 419 मरीजों की पुष्टि हो चुकी है।
यही वजह है कि केंद्र सरकार और राज्य सरकारें कड़े कदम उठाते हुए इससे निपटने में जुटी है।

इस बीच जो बड़ी खबर आ रही है वो ये कि 31 मार्च से पहले एक बार फिर जनता कर्फ्यू लगाया जा सकता है।
मोदी सरकार ( Modi govt ) इसको लेकर गंभीरता से विचार कर रही है।

भारत के लिए महत्वपूर्ण है मंगलवार का दिन, ICMR कर सकता है बड़ा खुलासा

कोरोना वायरस की चुनौतियों का सामना करने के लिए देशभर में फिलहाल 97 जिलों को लॉकडाउन कर दिया गया है। ये वो जिले हैं जहां पर कोरोनावायरस के पॉजिटिव केस पाए गए हैं।
आपको बता दें कि रविवार को जनता कर्फ्यू के दौरान कुछ शहरों में लोग ताली,थाली पीटने के लिए सड़कों पर उतर आए थे। ऐसे में कम्युनिटी स्प्रेड का खतरा बढ़ गया है। यही वजह है कि इसको लेकर भी केंद्र सरकार ने चेतावनी जारी कर दी है।
इस बीच जो बड़ी खबर सामने आ रही है वो ये कि केंद्र सरकार एक बार फिर 31 मार्च से पहले जनता कर्फ्यू लागू कर सकती है।

31 मार्च तक देश के कई जिलों में लॉकडाउन रखने का फैसला हुआ है। जरूरत पड़ने पर 31 मार्च से पहले फिर से जनता कर्फ्यू का आह्वान किया जा सकता है। रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रधान सचिव की अध्यक्षता में राज्यों के कैबिनेट और मुख्य सचिवों की उच्चस्तरीय बैठक हुई।
मौसम को लेकर सामने आई सबसे बड़ी चेतावनी, कई राज्यों में लुढ़कने वाला है पारा, बढ़ेगा कोरोना का खतरा!

तीसरे चरण से रोकने की तैयारी
इस बैठक में कोरोना के रूप में आई महामारी को हर हाल में तीसरे चरण में आने से रोकने पर गंभीर मंथन हुआ। इसमें विभिन्न राज्यों की स्थिति का आकलन किया गया और कोरोना प्रभावित लोगों की संख्या बढने पर ऐसी स्थिति से निपटने की तैयारियों का जायजा लिया गया। बैठक में 75 जिलों में लॉकडाउन, एक से दूसरे राज्यों को जोड़ने वाली बस सेवाओं को 31 मार्च तक स्थगित करने का निर्णय लिया गया।
जनता कर्फ्यू की सफलता पीएम खुश
पीएमओ सूत्रों के मुताबिक पीएम ने जनता कर्फ्यू का दिन भर फीडबैक लिया। इसे मिली सफलता से पीएम खुश हैं। माना जा रहा है कि जरूरत पड़ने पर 31 मार्च से पहले पीएम फिर जनता कर्फ्यू की अपील कर सकते हैं।
पीएम के प्रधान सचिव की अध्यक्षता में हुई राज्यों के मुख्य सचिवों की बैठक में भी सभी राज्य सरकारों से अपने अपने राज्यों के स्थिति के अनुरूप लॉक डाउन, धारा 144 सहित अन्य जरूरी फैसले लेने के लिए कहा गया है।
अर्धसैनिक बलों की मूवमेंट भी रोकी
कोरोनावायरस के खतरे के बीच सेना ने बड़ा कदम उठाया है। अर्धसैनिक बलों ने अपने दस लाख जवानों की सभी मूवमेंट को तत्काल प्रभाव से पांच अप्रैल तक स्थगित कर दिया है।
जवानों को निर्देश दिया गया है कि वे जहां हैं, वहीं रहें। बलों ने सभी जवानों पर अधिकारियों को घोषणा पत्र भरकर यह बताने को कहा उनके परिवार में से किसी ने हाल में विदेश की यात्रा नहीं की है।
अगर किसी ने विदेश यात्रा की है तो उनकी जांच कराई जाए और मामला दर मामला उन्हें आइसोलेशन में रखा जाए।

Home / Miscellenous India / Coronavirus: 31 मार्च से पहले एक बार फिर ‘जनता कर्फ्यू’, पीएम मोदी कर सकते हैं अपील

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.