Coronavirus: भारत के लिए अहम है मंगलवार, 'कम्युनटी स्प्रेड' को लेकर खुलासा करेगा ICMR

|

Published: 23 Mar 2020, 10:44 AM IST

  • Coronavirus के बीच भारत के लिए अहम मंगलवार
  • देश कोरोना वायरस की की तीसरी स्टेज में पहुंचा या नहीं मिलेगा जवाब
  • ICMR कम्युनिटी स्प्रेड की स्थिति को लेकर कर सकता है बड़ा खुलासा

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( Coronavirus ) का असर तेजी से देशभर में बढ़ता जा रहा है। यही वजह है कि देश के कई जिलों को लॉकडाउन ( Lock down ) कर दिया गया है। अब तक कोरोनावायरस से देशभर में संक्रमित लोगों की संख्या 417 तक पहुंच गई है। जबकि जानलेवा कोरोना के कारण अब तक देश में 8 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। महाराष्ट्र ( Maharashtra ) में तीसरे शख्स ने कोरोना के चलते दम तोड़ा है।

इस बीच आपको बता दें कि मंगलवार यानी 24 मार्च का दिन भारत के लिए काफी अहम है। क्योंकि इस दिन भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ( ICMR ) बताएगी कि आखिर भारत कोरोना की तीसरी स्टेज में पहुंचा या नहीं।

कोरोनावायरस के बीच मौसम विभाग की बड़ी चेतावनी, कई राज्यों में बढ़ सकती परेशानी

देश में लगातार कोरोना का खतरा बढ़ता जा रहा है। यही वजह रही है कि पीएम मोदी ने खुद देशवासियों से जनता कर्फ्यू का आह्वान, जिसका व्यापक असर भी देखने को मिला।

इतना ही नहीं कई राज्यों ने तो लॉकडाउन के जरिये कोरोना से निपटने का फैसला भी ले लिया, लेकिन इन सबके बीच 24 मार्च यानी मंगलवार का दिन भारत के लिए काफी अहम है। क्योंकि इस दिन हमें पता चलेगा कि हमारी ओर से किए गए लॉकडाउन और जनता कर्फ्यू ने हमें कितना फायदा दिया।

देश में कोरोना वायरस का संक्रमण सामुदायिक स्तर पर होना शुरू हो गया है या नहीं, इस सवाल का जवाब भी मिलने की उम्मीद है।

इस सवाल के जवाब में भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ( ICMR ) के महामारी विशेषज्ञ डॉ. आरआर गंगाखेड़कर ने कहा कि यह मंगलवार को पता चल पाएगा कि देश में कोरोना तीसरी स्टेज यानी कम्युनिटी स्प्रेड वाले स्तर पर पहुंचा या नहीं।

डॉ. गंगाखेड़कर ने कहा, 'हम अभी यह बताने की स्थिति में नहीं हैं कि कम्युनिटी ट्रांसमिशन हो रहा है या नहीं। मैथमेटिकल मॉडलिंग पर काम हो रहा है और हमें मंगलवार तक कुछ जानकारियां मिल जाएंगी।'

तस्वीरों में देखें जनता कर्फ्यू के दौरान कैसा रहा देशभर का हाल

इन राज्यों में सबसे ज्यादा असर
देशभर में कोरोना का सबसे ज्यादा असर महाराष्ट्र, केरल और दिल्ली में देखने को मिल रहा है। महाराष्ट्र कोरोना संक्रमण के मामले में देश का सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य है।

जहां अब तक 80 से ज्यादा लोगों में बीमारी की पुष्टि हो चुकी है। राज्य में कोविड-19 से मरने वाले लोगों की संख्या भी तीन तक पहुंच गई है। वहीं, 67 मामलों के साथ केरल दूसरा जबकि 30 प्लस मामलों और एक मौत के साथ दिल्ली तीसरा सबसे ज्यादा प्रभावित प्रदेश है।

लॉकडाउन के जरिये नियंत्रण संभव
स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक अगर कोरोना को भगाना है और तीसरे स्टेज से बचना है तो सबसे ज्यादा जरूरी है कि लॉकडाउन किया जाएगा। जनता जितना घर पर रहेगी उतना ही इस घातक वायरस को फैलने से बचाने में मदद मिलेगी।

मौजूदा स्थिति
अकेले 24 घंटे में 50 से अधिक नए मरीज आए हैं और तीन मौतें हुई हैं. दिल्ली, राजस्थान, बिहार, पंजाब, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, झारखंड, जम्मू-कश्मीर, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश में कोरोना वायरस की वजह से 31 मार्च तक लॉकडाउन है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के 16 जिलों को भी 25 मार्च तक लॉकडाउन किया गया है।