विविध भारत

‘सितंबर में चरम पर पहुंचेगा Coronavirus, आधी से ज्यादा आबादी हो सकती है संक्रमित’

जुलाई-अगस्त तक भारत में चरम पर पहुंचेगी यह महामारी।
पंजाब में कम्यूनिटी ट्रांसमिशन के दौर में पहुंचने वाला है वायरस।
दिग्गज चिकित्सकों-विशेषज्ञों ने जताया है बहुत गंभीर अनुमान।

नई दिल्लीApr 10, 2020 / 09:27 pm

अमित कुमार बाजपेयी

Biggest warning on Coronavirus

चंडीगढ़। कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए सरकार द्वारा किए जा रहे तमाम प्रयासों के बीच शुक्रवार को पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने बड़ा खुलासा किया। कैप्टन ने कई डॉक्टरों-विशेषज्ञों का हवाला देते हुए कहा कि सितंबर के मध्य में कोरोना वायरस अपने चरम पर पहुंच जाएगा और उस दौरान आधी से ज्यादा आबादी संक्रमित हो सकती है।
#Coronavirus: मशहूर कुश्ती खिलाड़ी का ओपेन लेटर हुआ वायरल, भगवान से मांगी माफी

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान मीडिया से बातचीत कहा कि पंजाब अब कम्यूनिटी ट्रांसमिशन यानी तीसरे चरण की ओर बढ़ रहा है क्योंकि जो 27 लोग कोरोना वायरस के पॉजिटिव पाए गए हैं, उनकी विदेश यात्रा का कोई इतिहास नहीं है।
स्टेज 3 या कम्यूनिटी ट्रांसमिशन (सामुदायिक प्रसार) उस वक्त को कहा जाता है जब कोई बीमारी आबादी में इस तरह फैल जाती है कि लोगों को पता ही नहीं चलता कि वो इसके संपर्क में कैसे आ गए।
https://twitter.com/hashtag/COVID19?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
कैप्टन ने आगे कहा कि बृहस्पतिवार को एक ही दिन में प्रदेश में जो अब तक सर्वाधिक COVID-19 मामले सामने आए हैं, उनमें से अधिकांश सेकेंडरी ट्रांसमिशन के थे। यह इस बात का संकेत है कि प्रदेश तीसरे चरण के कम्यूनिटी ट्रांसमिशन की ओर बढ़ रहा है।
BIG NEWS: कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई के बीच भाजपा सरकार का बड़ा फैसला, कर्मचारियों की तनख्वाह दोगुनी

उन्होंने आगे बताया, “हमारे यहां बहुत वरिष्ठ और श्रेष्ठ मेडिकल ऑफिसर्स हैं, जिन्होंने कहा कि उन्हें सितंबर के मध्य तक दुनिया मे कोरोना वायरस स के चरम पर पहुंचने की आशंका है और उस वक्त तक 58 फीसदी आबादी संक्रमित हो सकती है। भारतीय वैज्ञानिकों और चिकित्सकों ने जो आंकड़े दिए हैं उनके मुताबिक 80-85 फीसदी भारतीय संक्रमित हो सकते हैं। अगर यह आंकड़े सही हैं तो यह बहुत ही खतरनाक है।”
उन्होंने बताया कि पंजाब में अब तक कोरोना वायरस के 132 केस सामने आ चुके हैं और 11 लोगों की जान जा चुकी है। अभी एक व्यक्ति वेंटिलेटर पर है जबकि दो वेंटिलेटर से पहले की स्टेज में हैं।
https://twitter.com/hashtag/COVID19?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
मुख्यमंत्री ने कहा कि वैज्ञानिकों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुमान बताते हैं कि भारत में यह महामारी जुलाई-अगस्त से चरम पर पहुंचने लगेगी। उस वक्त तक 58 फीसदी भारतीय इससे संक्रमित हो सकते हैं। जबकि पंजाब में 87 फीसदी लोगों के संक्रमित होने की संभावना है।
Coronavirus: लॉकडाउन बढ़ाने पर फिर खड़ा हो जाएगा प्रवासी मजदूरों का संकट

उन्होंने कहा, “ऐसे वक्त में कोई भी सरकार पाबंदियों में ढील नहीं देना चाहेगी। हमें संक्रमण को फैलने से रोकना होगा। राज्य की तैयारियां इन अनुमान के हिसाब से की जाएंगी।”

Home / Miscellenous India / ‘सितंबर में चरम पर पहुंचेगा Coronavirus, आधी से ज्यादा आबादी हो सकती है संक्रमित’

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.