उद्योग जगत

कोरोना ने घटाई मुकेश अंबानी की संपत्ति, दुनिया के टॉप 10 अमीरों की लिस्ट से हुए बाहर

खबर मिल रही है है दुनिया के 10 रईसों शामिल मुकेश अंबानी अब इस लिस्ट से बाहर हो चुके हैं। कोरोना की वजह से मुकेश अंबानी की संपत्ति पिछले 2 महीने में 28 फीसदी घट चुकी है।

Apr 07, 2020 / 08:20 am

Pragati Bajpai

mukesh ambani

नई दिल्ली: कोरोना की वजह से पूरी दुनिया परेशान है। लॉकडाउन के बीच कामकाज ठप्प होने की वजह से सभी की गाढ़ी कमाई हाथ से फिसलती जा रही है। सुबह हमने आपको बताया कि वॉरेन बफे ने अपने शेयर बेच दिये हैं और अब दूसरी खबर भी कुछ ऐसी ही । दरअसल खबर मिल रही है है दुनिया के 10 रईसों शामिल मुकेश अंबानी अब इस लिस्ट से बाहर हो चुके हैं। कोरोना की वजह से मुकेश अंबानी की संपत्ति पिछले 2 महीने में 28 फीसदी घट चुकी है। 2 महीने पहले 67 अरब डॉलर संप्त्ति के मालिक मुकेश आज की तारीख में 48 अरब डॉलर पर सिमट चुके हैं। जिसके चलते उनका नाम अब दुनिया के 10 सबसे अमीर लोगों में भी नहीं रहा है।

कोरोना ने किया मजबूर, Warren Buffet ने बेचे 40 करोड़ डॉलर के एयरलाइंस शेयर

सबसे ज्यादा नुकसान उठाने वाले दूसरे बिजनेसमैन हैं मुकेश-
दो महीने पहले मुकेश दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में 8वें नंबर पर आते थे, लेकिन अब इन आंकड़ों के आने के बाद वो 17वें नंबर पर हैं। यहां पर ध्यान देने वाली बात ये भी है कि मुकेश अंबानी को फैशन ब्रांड LVMH के बाद दूसरा सबसे बड़ा नुकसान हुआ है। LVMH की संपत्ति 30 बिलियन डॉलर घट चुकी है।
मुकेश अंबानी के अलावा इन लोगों को भी हुआ नुकसान-
मुकेश अंबानी के अलावा और भी कई भारतीय रईसों को कोरोना ने अपनी चपेट में ले लिया है। हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट के मुताबिक मुकेश अंबानी के अलावा गौतम अडानी ( Gautam adani ) की संपत्ति में भी 6 बिलियन डॉलर यानी 37 फीसदी की गिरावट आई है। एचसीएल टेक्नोलॉजीज ( hcl tech ) के शिव नाडर 5 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है। इसके अलावा उदय कोटक की संपत्ति भी 4 अरब डॉलर की गिरावट देखने को मिली है।

कोरोना की जंग में हिट हुआ इन Startups का फार्मूला, हो रही करोड़ों की कमाई

क्रूड ऑयल में गिरावट की वजह से हुआ ये हाल-
मुकेश अंबानी को इतना बड़ा नुकसान कोरोना के चलते क्रूड ऑयल की कीमतो में ही भारी गिरावट की वजह से हुआ है। पिछले 2 महीने में क्रूड ऑयल की कीमत में आधी से भी कम रह गई हैं और मुकेश का क्रूड ऑयल में भारी दखल है यही वजह है कि अंबानी अमीरो की लिस्ट से फिसल गए।

Home / Business / Industry / कोरोना ने घटाई मुकेश अंबानी की संपत्ति, दुनिया के टॉप 10 अमीरों की लिस्ट से हुए बाहर

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.