उद्योग जगत

कोरोना की जंग में हिट हुआ इन Startups का फार्मूला, हो रही करोड़ों की कमाई

कुछ स्टार्टअप्स अपने इनोवेशन की वजह से न सिर्फ लोगों के लिए मददगार साबित हो रहे हैं बल्कि कमाई भी जबरदस्त कर रहे हैं।

Apr 07, 2020 / 08:11 am

Pragati Bajpai

startup

नई दिल्ली: कोरोना वायरस की वजह से पूरी दुनिया में त्राहि-त्राहि मची है, शेयर मार्केट से लेकर छोटे दुकानदार तक इस महामारी से परेशान है। सभी का कामकाज ठप्प हो चुका है लेकिन इस निराशा के माहौल में भी कुछ स्टार्टअप्स अपने इनोवेशन की वजह से न सिर्फ लोगों के लिए मददगार साबित हो रहे हैं बल्कि कमाई भी जबरदस्त कर रहे हैं। देशभर में ऐसे कई इनोवेशंस हो रहे हैं जो कोरोना के खिलाफ लड़ाई में मदद कर रहे हैं इनमें 10 रुपए में कोरोना से बचाव से लेकर 10 रुपए में कोरोना की जांच तक शामिल है।

कोरोना ने किया मजबूर, Warren Buffet ने बेचे 40 करोड़ डॉलर के एयरलाइंस शेयर

IIT दिल्ली के Incubated स्टार्टअप Nanoclean Global ने अपने इनोवेशन से मार्केट में कम पड़ रहे मास्क को पूरा करने की कोशिश की है। नैनोटेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर बने इसके प्रोडक्ट Nasofilter को आप आसानी से पहन सकते हैं। एक फिल्टर की कीमत सिर्फ 10 रुपए है। ये फिल्टर बेचकर कंपनी ने पिछले एक महीने में 5 करोड़ रुपए से ज्यादा की कमाई की है।

कोरोना से जंग में लोगों तक मदद पहुंचा रही है ITC, 150 करोड़ का बनाया इमरजेंसी फंड

इसी तरह बैंग्लुरू के स्टार्टअप बायोन ने सिर्फ 10 मिनट में कोरोना की जांच करने वाला एक होम किट बनाया है। इसके अलावा भी कई स्टार्टअप कोरोना के खिलाफ लड़ाई में अपने-अपने तरीके से मदद कर रहे हैं। कंपनी ने गुरुग्राम और नोएडा प्रशासन के साथ मिल कर काम शुरू भी कर दिया है।
इसके अलावा IIT रुड़की के छात्रों ने एक लो कॉस्ट वेंटिलेटर बनाकर सबको चौंका दिया है। प्राणवायु नाम के इस वेंटिलेटर की कीमत 25 हजार रुपए है और इसमें कम्प्रेस्ड एयर की जरूरत नहीं होती और ये वार्ड को ICU में बदले जाने वक्त बेहद काम आ सकते हैं।

Home / Business / Industry / कोरोना की जंग में हिट हुआ इन Startups का फार्मूला, हो रही करोड़ों की कमाई

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.