भोपाल

अस्थमा के मरीजों को कोरोना वायरस के संक्रमण का ज्यादा खतरा क्यों?

अस्थमा मरीजों को कोरोना से कितना खतरा?

भोपालMar 28, 2020 / 02:28 pm

Tanvi

भोपाल/ कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ता ही जा रहा है। हालांकि इसे रोकने के लिए देशभर में 21 दिन का लॉकडाउन कर दिया गया है। वहीं मध्यप्रदेश के दो जिलों में कर्फ्यूं और अन्य जगह लॉकडाउन कर दी गई है। अब तक मध्यप्रदेश में कोरोना के 33 केस आ चुके हैं। इसे रोकने के लिए सरकार और डॉक्टर्स हर संभव प्रयास भी कर रहे हैं। डॉक्टर्स के मुताबिक, कोरोना वायरस का संक्रमण रेस्पिरेट्री सिस्टम से जुड़ा हुआ है, इसलिए कोरोना का खतरा उन लोगों को ज्यादा प्रभावित करता है जिन्हें रेस्पिरेटरी सिस्टम से जुड़ी बीमारी यानी की अस्थमा हो।

 

पढ़ें ये खबर- Coronavirus: जल्द मिलेगी टेस्टिंग किट, अब आप घर बैठे कर सकेंगे कोरोना की जांच

 

आपको बता दें कि, हाल ही में कोरोनावायरस और अस्थमा के मरीजों को लेकर रिपोर्ट आई है जिसे लेकर डॉक्टर्स का कहना है कि ये रिपोर्ट अस्थमा मरीजों को जरुर जाननी चाहिए। जो लोग सांस से जुड़ी बीमारी से पीड़ित हैं उन्हें कोरोना से कितना खतरा है और क्यों? आइए जानें-

अस्थमा पेशेंट्स को कोरोना का खतरा

अस्थमा पेशेंट्स के लिए डॉक्टर्स का कहना है कि, कोरोना वायरस बहुत जोखिम भरा हो सकता है। इसलिए अस्थमा पिड़ीत लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचे रहने के लिए विशेष सावधान रहने की जरूरत होती है। क्योंकि अस्थमा रेस्पिरेटरी सिस्टम से जुड़ी बीमारी होती है और कोरोना का संक्रमण भी रेस्पिरेटरी सिस्टम को अटैक करता है। वहीं अगर किसी अस्थमा वाले व्यक्ति को कोरोना का संक्रमण हो जाए तो उसके लिए यह काफी गंभीर स्थिति हो सकती है। इसलिए अस्थमा पेशेंट्स को इस समय बाहर निकलने व संक्रमित लोगों के आसपास जाने से बचना चाहिए। या फिर अगर बाहर निकलना बहुत जरुरी है तो बचाव के निर्देशों का पालन करें।

 

पढ़ें ये भी- WHO की युवाओं के लिए सलाह, कोरोना से लड़ना है तो इन 10 बातों का रखना होगा खास ध्यान

अस्थमा पेशेंट्स को कोरोना का खतरा ज्यादा क्यों

डॉाक्टर्स के मुताबिक, अस्थमा से ग्रसित लोगों का नियम सिस्टम काफी कमजोर हो जाता है। जिससे की किसी भी प्रकार का संक्रमण उन्हें जल्दी प्रभावित करता है। ये लोग पहले से सांस से संबंधित बीमारियों से ग्रसित होते हैं इन्हें सांस लेने में तरलीफ होती है और इसके साथ ही अगर इन लोगों को कोरोना का संक्रमण घेर लेता है तो इनकी स्थिति और भी ज्यादा खराब हो सकती है। क्योंक इनका इम्यून सिस्टम भी कमजोर होता है जिसके कारण इनके शरीर इम्यूनिटी में भी इतनी ताकत नहीं होगी कि वह वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए सक्रिय रूप से कार्य कर सके। इसलिए अस्थमा के मरीज जितना हो सके अपने घर में रहें और सुरक्षित रहें और संक्रमण से बचे रहने के लिए सभी गाइडलाइंस का पालन करें।

 

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.