भोपाल

Coronavirus: जल्द मिलेगी टेस्टिंग किट, अब आप घर बैठे कर सकेंगे कोरोना की जांच

भारत में जल्द मिलेगी Coronavirus टेस्टिंग किट

भोपालMar 28, 2020 / 12:00 pm

Tanvi

भोपाल/ पूरी दूनिया को अपनी चपेटमें लेने वाले कोरोना वायरस का असर भारत में भी बहुत तेजी से बढ़ रहा है। अब तक यहां संक्रमित लोगों की संख्या 700 के पार जा पहुंची है, जबकि देशभर में मरने वालों की संख्या 17 जा पहुंची है। वहीं, मध्य प्रदेश में भी अब तक संक्रमितों की संख्या 33 हो गई है।

 

मध्यप्रेदश में भी संक्रमण का शिकार होकर जान गंवाने वालों की संख्या 2 हो चुकी है। इसी के बीच एक खुशखबर सुनने में आ रही है कि, अब कोरोना वायरस की जांच लोग घर बैठे भी कर पाएंगे। यह किट बिलकुल उसी तरह कम करेगी जैसे प्रेगनेंसी किट करती है। इस मशीन में आपको सिर्फ एक बूंद खून डालना है और आपके सामने रिपोर्ट आ जाएगी। आइए जानते हैं किट के बारे में सबकुछ….

 

दरअसल, यूनाईटेड किंगडम यानी (UK) की सरकार ने 35 लाख एंटीबॉडी टेस्ट किए हैं और अब सरकार ने NHS को कहा है कि वो सभी डक्टर्स, नर्सों और मेडिकल स्टाफ के जरिए लोगों को इस टेस्ट को करने का तरीका बताएं। जिससे की लोग अपनी जांच खुद ही कर सकें और पता लगा सकें की वे कोरोना से ग्रसित हैं की नहीं। वहीं इंग्लैंड की नेशनल इंफेक्शन सर्विस की निदेशक प्रॉ. शैरॉन पीरॉक ने साइंस एंड टेक्नोलॉजी कमेटी को बताया कि, जल्द ही ये टेस्टिंग किट आने में करीब एक हफ्ता लग सकता है। इसके बाद यह किट सरकार द्वारा मार्केट में भेजी जाएगी।

 

ऑानलाइन मिलेगी किट

कोरोना वायरस चैक करने कि किट ऑनलाइन खरीदारी कंपनियों द्वारा दी जाएगी। इससे लोगों को फायदा होगा की अगर उन्हें अपना टेस्ट करना है तो वे खुद ही कर सकते हैं। इससे लोगों को जांच के लिए अस्पताल जाने की जरुरत नहीं होगी, बल्कि वे खुद टेस्ट करने के बाद अस्पताल में इलाज के लिए जाएंगे।

ऐसे काम करेगी कोरोना टेस्टिंग किट

इस कोरोना टेस्टिंग किट का लोगों को यह फायदा होगी कि लोग इसमें अपने खून की एक बूंद इसमें डालेंगे जिसके बाद यह किट आपको बताएगी की आपके शरीर में कोरोना के खिलाफ एंटीबॉडीज बन रहे हैं या नहीं, अगर एंटीबॉडीज बन रहे हैं यानी आप कोरोना से संक्रमित हैं। इस टेस्टिंग किट की गुणवत्ता की जांच ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में की जा चुकी है। सात दिन के अंदर इस टेस्टिंग किट को पूरे देश में बेचना शुरू कर दी जाएगी। प्रोफेसर शैरॉन पीकॉक ने यह भी कहा की इस किट को या तो बहुत कम पैसों में या फिर मुफ्त में ऑनलाइन बेचा जाएगा।

Hindi News / Bhopal / Coronavirus: जल्द मिलेगी टेस्टिंग किट, अब आप घर बैठे कर सकेंगे कोरोना की जांच

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.