भोपाल

इस फल की पत्तियां चबाने से तेजी से बढ़ता Immune System, कई गंभीर बीमारियों में भी है फायदेमंद

अमरूद के पत्ते स्वास्थ्य, त्वचा व बाल के लिए कारगार साबित होते हैं

भोपालApr 06, 2020 / 03:35 pm

Tanvi

भोपाल/ अमरूद सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद फल माना जाता है। यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पौष्टिकता से भरपूर फल है। शायद ही कोई व्यक्ति हो जिसे अमरूद ना पसंद हो, ये छोटे से लेकर बड़ो तक सबको पसंद होता है। लेकिन क्या आपको पता है जितना फायदेमंद यह फल है उतना ही फायदेमंद इसके पत्ते होते हैं। जी हां, अमरूद के पत्तों का इस्तेमाल पहले के जमाने में दवाईयों के रूप में किया जाता था।

 

पढ़े ये खबर- क्या 15 अप्रैल से शुरु होने वाली हैं रेल सेवाएं? रेल मंत्रालय ने खुद बताई सच्चाई

 

दरअसरल, अमरूद के पत्ते एंटीऑक्‍सीडेंट, एंटी-बैक्‍टीरियल गुण और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुणों से भरपूर होते हैं। इसलिए ये स्वास्थ्य, त्वचा व बाल के लिए कारगार साबित होते हैं। कहा जाता है कि अमरूद की पत्‍तियों का रस पीना या फिर छोटी-मुलायम पत्त‍ियों को चबाना सेहत के लिए बहुत गुणकारी होता है। तो आइए अमरूद के पत्तों के अन्य फायदों के बारे में जानते हैं…

अमरूद की पत्तियों के फायदे:

1. लिवर के लिए सेहतमंद ( Beneficial for Liver )

अनरूद के पत्तों में एंजाइम को मारने की क्षमता होती है और इसलिए लिवर सेल को खराब करने के लिए पैदा होने वाला एंजाइम एस्पर्टेट एमिनोट्रांसफ़रेस अमरूद के पत्तों को खाने से नष्ट हो जाता है। तो अगर आप अपनी डेली डाइट में सही मात्रा में अमरूद के पत्तों को खाते हैं तो आपका लिवर स्वस्थ्य रहेगा और अच्छे से काम करेगा।

2. डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद ( Good for Diabetes )

डायबिटीज के रोगियों के लिए अमरूद की पत्तियां बहुत फायदेमंद होती है। जैसा की आपको ऊपर बताया गया है की अमरूद के पत्ते खाने से लिवर स्वस्थ्य रहता है और इससे सही से इंसूलिन बनता है, जो की डायबिटीक पेशेंट के लिए बहुत जरूरी है। यह होर्मोन शुगर मोलिक्यूल को तोड़ने में मदद करता है।

3. ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में सहायक ( Normal Blood pressure )

आयरन के अलावा अमरूद की पत्तियों में पोटैशियम भी पाया जाता है। जैसा कि सबको पता है पोटैशियम ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाए रखने में मदद करता है। इस के पीछे कारण यह है कि पोटेशियम जैसे मिनरल्स आंतरिक रक्त वाहिका की दीवारों पर एक पतला प्रभाव डालते हैं, जो वाहिकाओं को संकुचित होने से रोकता है और इसके आखिर में एक ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाए रखने में मदद करता है।

4. स्वस्थ दिल (Promotes Cardiovascular Health)

अमरूद के पत्तों में फाइटोकेमिकल्स पाया जाता है, जो खराब कोलेस्टॉल और ब्लड प्रेशर कम होता है। जरुरी मिनरल्स जैसे कि पोटैशियम और डायट्री फाइबर होने से यह दिल के लिए अच्छे होते हैं। दिल के मरीज लोगों को इसको खाने की सलाह दी जाती है।

5. पाचन तंत्र को दुरुस्‍त रखने में सहायक ( Healthy Digestion )

अमरूद के पत्तों में फाइबर होता है, फाइबर से भरपूर होने के कारण इसके कई सारे फायदे हैं। फाइबर खाने से डायजेस्टिव सिस्टम अच्छे से काम करता है। ऐसा होने पर डायजेस्टिव सिस्टम को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है जिससे यह स्वस्थ बना रहता है।

Home / Bhopal / इस फल की पत्तियां चबाने से तेजी से बढ़ता Immune System, कई गंभीर बीमारियों में भी है फायदेमंद

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.