scriptअमरीका ने फिर दिखाई भारत से नजदीकी, हिंद-प्रशांत महासागर में शांति बढ़ाने को बनी सहमति | US President Donald Trump talk to PM Modi on phone congratulations on Independence Day | Patrika News
अमरीका

अमरीका ने फिर दिखाई भारत से नजदीकी, हिंद-प्रशांत महासागर में शांति बढ़ाने को बनी सहमति

सोमवार रात अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को फोन कर स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी है।

Aug 16, 2017 / 02:10 pm

Mohit sharma

USA
नई दिल्ली। डोकलाम को लेकर भारत और चीन के बीच जारी तनातनी को अमरीका ने एक बार फिर भारत के प्रति सकारात्मक रुख दिखाया है। सोमवार रात अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को फोन कर स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी है। वहीं व्हाइट हाउस ने मंगलवार को कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एक नई मंत्री स्तरीय बातचीत का तंत्र शुरू कर हिंद प्रशांत महासागर क्षेत्र में शांति एवं स्थिरता बढ़ाने पर सहमत हुए हैं। उन्होंने कहा कि यह दोनों देशों के रणनीतिक विचार-विमर्श को आगे ले जाएगा।
ट्रंप ने किया भारत का स्वागत

सूत्रों के मुताबिक डोनाल्ड ट्रंप ने फोन पर अमरीका से भारत को कच्चे तेल की पहली खेप भेजे जाने के कदम का स्वागत किया, जो इस महीने टेक्सास से शुरू होगा। व्हाइट हाउस ने राष्ट्राध्यक्षों के फोन कॉल का ब्यौरा देते हुए बताया कि डोनाल्ड ट्रंप ने भारत को उीर्घकालीन ऊर्जा की विश्वसनीय और आपूर्ति जारी रखने का वादा किया है। व्हाइट हाउस द्वारा दिए गए ब्यौरे के मुताबिक नेताओं ने एक मंत्रीस्तरीय वार्ता का तंत्र शुरू कर हिंद प्रशांत क्षेत्र में शांति एवं सुरक्षा बढ़ाने का संकल्प लिया, जो रणनीतिक परामर्श को बढ़ाएगा।
कोरिया मुद्दे पर हुई बातचीत

ब्यौरे के अनुसार ट्रंप और मोदी नवंबर में वैश्विक स्वउद्यमी सम्मेलन को लेकर भी काफी उत्सुक हैं। बता दें कि ट्रंप ने अपनी बेटी और सलाहकार इवांका ट्रंप से सम्मेलन के लिए अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करने कीउ बात कही है। वहीं प्रधानमंत्री मोदी ने उत्तर कोरिया की हकरतों के खिलाफ दुनिया को एकजुट करने में उनके मजबूत नेतृत्व को लेकर राष्ट्रपति ट्रंप का शुक्रिया अदा किया। बता दें कि अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप ने हाल ही में उत्तर कोरिया को चेतावनी दी है कि यदि इसने अमेरिकी सरजमीं पर हमला किया तो उसे गंभीर अंजाम भुगतने होंगे। अमरीकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने देश के महापर्व स्वतंत्रता दिवस पर भारत के लोगों को अपनी शुभकामनाएं दी। अमरीकी विदेश मंत्री ने कहा कि अमरीका दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत के लोगों के साथ खड़ा होकर गौरवान्वित है।

Home / world / America / अमरीका ने फिर दिखाई भारत से नजदीकी, हिंद-प्रशांत महासागर में शांति बढ़ाने को बनी सहमति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो