scriptअमरीकी संसद ने $ 4.5 बिलियन आपातकालीन सीमा सहायता बिल पास किया | US Parliament passes 4.5 billion dollar emergency border aid bill | Patrika News
अमरीका

अमरीकी संसद ने $ 4.5 बिलियन आपातकालीन सीमा सहायता बिल पास किया

मेक्सिको की ओर से हर साल सैंकड़ों बच्चे सीमा पार कर अमरीका में घुस जाते हैं
अवैध घुसपैठ को रोकने के लिए अमरीका मेक्सिको सीमा पर दीवार बनवा रहा है

नई दिल्लीJun 26, 2019 / 07:11 pm

Anil Kumar

अमरीका

अमरीकी संसद ने $ 4.5 बिलियन आपातकालीन सीमा सहायता बिल पास किया

वाशिंगटन। अमरीका में अवैध रूप से घुसने वालों को लेकर हमेशा से राजनीति होती रही है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने घुसैठियों को रोकने के लिए कई नए कानून बनाए और मेक्सिको बॉर्डर पर दीवार भी बनवा रहे हैं।

हालांकि ट्रंप प्रशासन को अमरीकी दक्षिण-पश्चिम सीमा पर प्रवासियों की वृद्धि से निपटने के मामले में नीतिगत टकराव का सामना करना पड़ा है। इसी बीच डेमोक्रेटिट नियंत्रित अमरीका प्रतिनिधि सभा ने मंगलवार की देर रात 4.5 बिलियन डॉलर के आपातकालीन सीमा सहायता बिल ( emergency border aid bill ) को मंजूरी दे दी है।

मेलानिया ट्रंप की सहयोगी स्टेफनी ग्रिशम होंगी नई प्रेस सचिव, सारा सैंडर्स की लेंगी जगह

मंगलवार को मेक्सिको ( maxico ) के साथ दक्षिणी सीमा पर मानवीय सहायता और सुरक्षा नियंत्रण के लिए यह बिल 230-195 वोटों से पास किया गया। इसपर अब सीनेट और वाइट हाउस की मंजूरी मिलनी है। सदन में इस दौरान बच्चों के साथ अमानवीय स्थिति पर नाराजगी जाहिर की गई।

बता दें कि अमरीका के आव्रजन प्रणाली में सुधार करने के तरीकों पर डेमोक्रेट्स और रिपब्लिकन के बीच लंबे समय से मतभेद चल रहे हैं। इस बीच आपातकालीन सीमा सहायता बिल को मंजूरी मिलना एक बड़ी बात माना जा रहा है।

मेक्सिको सीमा

मेक्सिको सीमा पर सैंकड़ों बच्चों को हिरासत में लिया गया

बता दें कि मेक्सिको सीमा के पास हर साल सैंकड़ों की संख्या में बच्चे सीमा पार कर अमरीका में आ जाते हैं। सीमा पर सुरक्षा बलों द्वारा बच्चों को हिरासत में लेकर रखा जाता है। बीते 17 जून को 350 से अधिक बच्चों को सामा पर गिरफ्तार किया गया, जो भूखे, गंदे और बीमार थे।

माइक पोम्पियो का भारत दौरा: अमरीका ने कहा- दोनों देशों के बीच अटूट रिश्ता

नए बिल में इस बात का प्रावधान किया गया है कि जो बच्चे गलती से सीमा पार कर जाते हैं उन्हें कानूनी सहायता दी जाएगी। साथ ही उन्हें बेड, कंबल, डायपर, भोजन आदि ही मुहैया कराने Aकी व्यवस्था की गई है।

बता दें कि ट्रंप सरकार की माइग्रेट बच्चों को लेकर कई ऐसी खबरें आई थी जो कि बहुत ही अमानवीय रहा है। ट्रंप ने खुद बच्चों को मारने की बात कही थी।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Home / world / America / अमरीकी संसद ने $ 4.5 बिलियन आपातकालीन सीमा सहायता बिल पास किया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो