scriptम्यूलर रिपोर्ट रिलीज होने से पहले खड़े हुए सवाल, बर्र पर डोनाल्ड ट्रम्प की मदद करने का लगा आरोप | Mueller report: Barr accused of helping Donald Trump ahead of release | Patrika News
अमरीका

म्यूलर रिपोर्ट रिलीज होने से पहले खड़े हुए सवाल, बर्र पर डोनाल्ड ट्रम्प की मदद करने का लगा आरोप

2016 में अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव के दौरान रूस पर हस्तक्षेप का आरोप लगा था।
विशेष वकील रॉबर्ट म्यूलर ने 22 महीनों तक जांच के बाद पेश किया है रिपोर्ट।
रिपोर्ट के सारांश को बीते महीने सार्वजनिक किया गया था।

नई दिल्लीApr 18, 2019 / 05:03 pm

Anil Kumar

US attorney general William Barr

म्यूलर रिपोर्ट रिलीज होने से पहले खड़े हुए सवाल, बर्र पर डोनाल्ड ट्रम्प की मदद करने का लगा आरोप

वाशिंगटन। 2016 में हुए अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव के दौरान कथित तौर पर चुनावी प्रचार के दौरान डोनाल्ड ट्रंप के साथ मिलकर रूस के हस्तक्षेप मामले की जांच रिपोर्ट बीते महीने 22 मार्च को न्यायिक विभाग के सामने पेश किया गया था। हालांकि अभी तक यह जांच रिपोर्ट सार्वजनिक नहीं होने को लेकर कई सवाल फिर से खड़े किए जा रहे हैं। अमरीकी अटॉर्नी जनरल पर आरोप लगाया गया है कि जांच रिपोर्ट सार्वजनिक होने से पहले राष्ट्रपति ट्रंप के लिए मीडिया अभियान चलाया जा रहा है। डेमोक्रेट जेरी नाडलर ने रिपोर्ट को ‘अनावश्यक और अनुचित’ रूप से कांग्रेस को भेजे जाने से पहले एक समाचार सम्मेलन आयोजित करने के लिए विलियम बर्र की योजनाओं का वर्णन किया है। उन्होंने बताया है कि रिपोर्ट को 11:00 बजे और दोपहर के बीच कांग्रेस को भेजा जाएगा। बर्र 09:30 बजे एक समाचार सम्मेलन आयोजित करने वाले हैं। बता दें कि यह जांच रिपोर्ट 400 पन्नों का है। इससे पहले इस जांच रिपोर्ट के सारांश को पेश किया गया था जिसमें डोनाल्ड ट्रंप का रूस के साथ किसी भी तरह से मिलीभगत होने से इनकार किया गया था। इस रिपोर्ट के सारांश सार्वजनिक होने के बाद से अमरीका में सियासी हलचल तेज हो गया है और आरोप-प्रत्यारोप भी शुरू हो गए हैं।

स्कॉटलैंड: राजधानी एडिनबर्गा में मशूहर अभिनेता ब्रैडली वेल्श की गोली मारकर हत्या

2017 से शुरू हुई है जांच प्रक्रिया

बता दें कि म्यूलर पूर्व एफबीआई अधिकारी हैं, जिन्होंने इस मामले की जांच 2017 में शुरू की थी। 2016 के अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव के बाद यह बात सामने आई थी की ट्रंप ने रूस के साथ मिलकर चुनाव को प्रभावित किया है और अपने पक्ष में करवाया है। इसके बाद यह भी कहा गया था कि रिपब्लिकन राष्ट्रपति ट्रंप ने जांच में बाधा डालने की कोशिश की। हालांकि जब जांच हो रही थी तब ट्रंप ने सभी आरोपों से इनकार किया था। साथ ही रूस ने भी राष्ट्रपति चुनाव में हस्तक्षेप करने से इनकार किया था। मालूम हो कि रूस ने भी इस मामले में जांच की जिसमें ट्रंप के चुनाव प्रचार अभियान के अध्यक्ष पॉल मैनफोर्ट, पूर्व व्यक्तिगत वकील माइकल कोहेन और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार माइकल फ्लिन सहित प्रमुख हस्तियों को शामिल किया गया। मालूम हो कि 22 महीनों के लंबे समय तक जांच करने के बाद वकील म्यूलर ने इस रिपोर्ट को तैयार किया है। म्यूलर को ट्रंप ने नियुक्त किया था।

 

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर .

Home / world / America / म्यूलर रिपोर्ट रिलीज होने से पहले खड़े हुए सवाल, बर्र पर डोनाल्ड ट्रम्प की मदद करने का लगा आरोप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो