scriptपाकिस्तान पर सिर्फ नजर रखे भारत, बाकी हम पर छोड़ दे- अमरीकी राजदूत | India can help US to keep an eye on Pakistan says Nikki Haley | Patrika News
अमरीका

पाकिस्तान पर सिर्फ नजर रखे भारत, बाकी हम पर छोड़ दे- अमरीकी राजदूत

UN में अमरीकी राजदूत निक्की हेली ने कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पाकिस्तान द्वारा आतंकवादियों को समर्थन दिए जाने पर कड़ा रुख अपनाया है।

Oct 18, 2017 / 01:24 pm

Kapil Tiwari

nikki heley
न्यूयॉर्क: आतंकवाद को पालने वाले पाकिस्तान पर अमरीका का कड़ा रूख एक बार फिर देखने को मिला है। दरअसल, संयुक्त राष्ट्र में अमरीका की राजदूत निक्की हेली ने कहा है कि आतंकवाद पर लगाम लगाने के लिए अमरीका प्रयासबद्ध है और इस दिशा में भारत अमरीका की मदद कर सकता है, अगर वो पाकिस्तान पर नजर बनाए रखे। निक्की हेली ने कहा है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पाकिस्तान द्वारा आतंकवादियों को समर्थन दिए जाने पर कड़ा रुख अपनाया है, इसलिए पाकिस्तान पर नजर रखने में भारत उनकी मदद कर सकता है।
पाकिस्तान को सीधे तौर पर अमरीका की चुनौती
निक्की हेली ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के द्वारा अफगानिस्तान और दक्षिण एशिया में आतंकवाद से लड़ने के लिए बनाई गई नई रणनीति का जिक्र भी किया। उन्होंने कहा कि इस रणनीति की अहम बातों में से एक भारत के साथ अमरीका की रणनीतिक साझेदारी विकसित करना भी है। उन्होंने आगे कहा कि हमारा लक्ष्य अफगानिस्तान और दक्षिण एशिया में अमरीका के लिए खतरा बन चुके आतंकियों के पनाहगारों को खत्म करना है। साथ ही हेली ने कहा कि परमाणु हथियारों की पहुंच को आतंकियों से भी दूर रखना हमारा लक्ष्य है। निक्की हेली का ये बयान सीधे तौर पर पाकिस्तान के लिए था, क्योंकी दुनिया जानती है कि पाकिस्तान आतंकवाद को बढ़ावा देने वाला देश है।
पाकिस्तान के खिलाफ सेना का भी करेंगे इस्तेमाल!
निक्की हेली ने पाकिस्तान को चेताते हुए कहा कि हम अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए अपने राष्ट्रीय, ऊर्जा, अर्थव्यवस्था, कूटनीतिक और सेना के सभी तत्वों का इस्तेमाल करेंगे, भारत सिर्फ पाकिस्तान पर नजर रखकर हमारी मदद करे। ये बातें निक्की ने अमरीकी भारत मैत्री परिषद द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में कहीं। उन्होंने आगे कहा कि अमेरिका, अफगानिस्तान में खासतौर से आर्थिक और विकास के क्षेत्र में मदद के लिए भारत की ओर देख रहा है। हेली ने कहा, हमें अफगानिस्तान में वास्तव में भारत की मदद की जरूरत है. वे उस क्षेत्र में अच्छे पड़ोसी और साझेदार हैं।
निक्की हेली ने कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमरीका दौरे के दौरान कहा था कि अमरीका भारत का एक अच्छा दोस्त है और एक सच्ची दोस्ती के आधार पर ही दोनों देश एक-दूसरे की अहमयित साझा करेंगे।

Home / world / America / पाकिस्तान पर सिर्फ नजर रखे भारत, बाकी हम पर छोड़ दे- अमरीकी राजदूत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो