scriptअमरीका ने दिया पाकिस्तान को झटका, अब इस दायरे में ही काम कर सकेंगे डिप्लोमैट्स | America imposes restrictions on Pakistan diplomats | Patrika News
अमरीका

अमरीका ने दिया पाकिस्तान को झटका, अब इस दायरे में ही काम कर सकेंगे डिप्लोमैट्स

नए कोड ऑफ कंडक्ट के अनुसार अमरीका में अब पाक डिप्लोमैट्स केवल 40 किलोमीटर के दायरे में ही यात्रा कर सकेंगे।

नई दिल्लीApr 20, 2018 / 09:47 am

Mohit sharma

pak

नई दिल्ली। आतंकवाद को लेकर विश्व समुदाय के निशाने पर आए पाकिस्तान को बड़ा झटका लगने वाला है। अमरीका अगले माह से अपने यहां पाक डिप्लोमैट्स पर प्रतिबंध लगाने जा रहा है। खुद पाकिस्तान ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि अमरीका पाक डिप्लोमैट्स समेत कंसुलर कर्मचारियों पर कुछ प्रतिबंध लगाने वाला है। जानकारी के अनुसार अमरीका में ये प्रतिबंध एक मई से लागू हो जाएंगे।

नासिक में नोट छापने की स्याही खत्म, 500 रुपयों के छपाई का काम रुका

पाकिस्तान ने दिया यह बयान

यह जानकारी अमरीकी स्टेट फॉर पॉलिटिकल अफेयर्स की ओर दी गई। अफेयर्स के एक सीनियर आॅफिसर थॉमस शैनन ने अपने बयान में कहा है कि अमरीका में पाक डिप्लोमैट्स पर प्रतिबंध लगाए जाने की योजना बनाई जा रही है। हालांकि पाक विदेश मंत्रालय ने इस विवाद को आपसी बातचीत से निपटाने की उम्मीद जताई है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्‍मद फैसल ने कहा कि यह मुद्दा परस्पर लेन-देन का है। इसके लेकर दोनों देशों के बीच वार्ता का सिलसिला जारी है। हालांकि उन्होंने इस मामले में आगे कोई भी जानकारी देने से इनकार कर दिया।

कांग्रेस समेत विपक्षी पार्टियों की बैठक आज, सीजेआई के खिलाफ महाभियोग पर चर्चा की संभावना

इसलिए उठाया कदम

दरअसल, अमरीका पाक डिप्लोमेट्स पर यह प्रतिबंध अपने नए कोड ऑफ कंडक्ट के अंतर्गत लगा रहा है। अमरीकी नए कोड ऑफ कंडक्ट के अनुसार अमरीका में अब पाक डिप्लोमैट्स केवल 40 किलोमीटर के दायरे में ही यात्रा कर सकेंगे। जबकि इससे अधिक के लिए अमरीकी प्रशासन से अनुमति लेना अनिवार्य होगा। प्रावधान यह भी है कि पाक डिप्लोमैट्स को दूतावास से 20 किलोमीटर के दायरे में अपना आवास सुनिश्चित करना होगा। जानकारी मिली है कि अमरीका ने यह कदम उस घटना के बाद उठाया है, जिसमें पाकिस्तान में अमरीकी राजनयिक कर्नल जोसेफ इमैनुअल हॉल की गाड़ी के साथ हुई सड़क दुर्घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई थी।

Home / world / America / अमरीका ने दिया पाकिस्तान को झटका, अब इस दायरे में ही काम कर सकेंगे डिप्लोमैट्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो