scriptअलवर में शिक्षा के हाल, इतने स्कूलों में विद्यार्थियों के बैठने के लिए कमरे तक नहीं, देखिए कैसे पढ़ रहे बच्चे | No Building Of Government Schools In Alwar Rajasthan | Patrika News
अलवर

अलवर में शिक्षा के हाल, इतने स्कूलों में विद्यार्थियों के बैठने के लिए कमरे तक नहीं, देखिए कैसे पढ़ रहे बच्चे

अलवर में कइ सरकारी स्कूल ऐसे भी हैं जिनके पास विद्यार्थियों को बैठाने के लिए भवन तक नहीं है।

अलवरApr 01, 2019 / 09:40 am

Hiren Joshi

No Building Of Government Schools In Alwar Rajasthan

अलवर में शिक्षा के हाल, इतने स्कूलों में विद्यार्थियों के बैठने के लिए कमरे तक नहीं, देखिए कैसे पढ़ रहे बच्चे

अलवर. कुछ दशक पहले ही अलवर जिले में अपने पूर्वजों के नाम से स्कूल खुलवाने के लिए जमीन दान में देने के प्रति ग्रामीणों में उत्साह रहता था। ग्रामीण अपनी जमीन का सर्वश्रेष्ठ उपयोग स्कूल के लिए दान देना ही मानते थे। दो दशकों से जमीनों के बढ़ते दामों के बाद ग्रामीणों ने जमीन का दान देने से हाथ खींच लिए हैं। अलवर जिले के 38 सरकारी स्कूलों को जमीन का इंतजार है जिस पर भविष्य की आधारशिला रखी जा सके। ऐसे में ये स्कूल कहीं झोपड़ी में तो कहीं किराए के मकान में चल रहे हैं।
यह हैं बिना भवन के स्कूल

बहरोड़ ब्लॉक में राप्रावि. नाथा की ढाणी, नांगलिया, बानसूर क्षेत्र में राप्रावि. सूरजारावत की ढाणी, मुंडावर ब्लॉक में राप्रावि. समाजरी खोला, पेहल, हंटूडी बस्ती हैं। इसी प्रकार किशनगढ़बास ब्लॉक में कोठी बास और हरिजन बस्ती बल्लभ ग्राम राप्रावि. है। थानागाजी में राप्रावि. तोलाबास, धाबाई ढाणी, हरिसिंह की जोहड़, रह का माला, गुर्जरों की ढाणी, हलकारों की ढाणी मुख्य है। इसी प्रकार तिजारा ब्लॉक में राप्रावि. महंदीका, भूडक़ी, भूडेन की ढाणी, भूडक़ी, छल्ला की ढाणी, जमीता का बास, लम्बी की ढाणी है। इसी प्रकार रामगढ़ में राप्रावि. बुढ़ा गांव नसोपुर, मुमताज नगर, पोदीपुर, फूल खां की ढाणी, गुर्जर बास है। राजगढ़ ब्लॉक के स्कूलों में रामसागर पलवा, रैणी में राप्रावि. नयानगर, अलवर शहर में राजकीय बालिका उच्च प्राथमिक विद्यालय एनईबी अरावली विहार, रूंध ढढीकर, कास्का, सुकोला, रूंध शाहपुर, बरखेड़ा है।
अलवर जिले में 37 स्कूल ऐसे हैं जिनके भवन नहीं है। इसके लिए प्रशासन को लिखा गया है। इसके लिए दानदाताओं को भी प्रेरित किया जा रहा है।
-पूनम गोयल, जिला शिक्षा अधिकारी, अलवर।

Home / Alwar / अलवर में शिक्षा के हाल, इतने स्कूलों में विद्यार्थियों के बैठने के लिए कमरे तक नहीं, देखिए कैसे पढ़ रहे बच्चे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो