scriptपोस्टमार्टम के बाद बदले शव, पत्नी ने कहा किसे ले लाए, ये मेरा पति नहीं | dead bodies exchanged after postmortem in Alwar | Patrika News
अलवर

पोस्टमार्टम के बाद बदले शव, पत्नी ने कहा किसे ले लाए, ये मेरा पति नहीं

लावरवाही की हद का एक ऐसा मामला जहां शव ही बदल दिए गए

अलवरJun 11, 2019 / 08:43 am

Nidhi Mishra

dead bodies

dead bodies

अलवर. जिला अस्पताल में सोमवार को गंभीर लापरवाही देखने को मिली जब पोस्टमार्टम के बाद दो परिवारों को उनके परिजन के बजाए अलग-अलग शव दे दिए गए। मरने वाला एक युवक शादीशुदा था। अंतिम संस्कार से पहले पत्नी को शव का मुंह दिखाया तो उसने पति का शव होने से मना कर दिया। बाद में पुलिस व परिजन उस शव को लेकर मुर्दाघर आए और अपने परिजन का शव लेकर गए।
READ MORE: विधायक ने धमकाया एएसपी व एडीएम को, कुर्सी से उठाया



पुलिस के अनुसार मुर्दाघर में लक्ष्मणगढ़ थाना क्षेत्र के छिलोछा निवासी 22 वर्षीय रोहिताश जाटव व बड़ौदामेव के पीपलखेडा निवासी नरेंद्र जाटव के शव आए थे। रोहिताश की मौत रविवार की रात छत से गिरने से हुई थी। परिजनों ने रोहिताश का शव मांगा तो अस्पताल के मोर्चरी स्टाफ ने कहा कि मृतक की पत्नी व अन्य परिजनों के आने के बाद ही शव सुपुर्द किया जाएगा। इसी दौरान वहां नरेंद्र के भाई-परिजन आए तो उन्हें नरेन्द्र के बजाए गलती से रोहिताश का शव दे दिया गया। घर पहुंचने के बाद नरेन्द्र की पत्नी को शव का मुंह दिखाया गया तो उसने कहा कि ये उसके पति का शव नहीं है। पहले तो परिजनों ने इस बात को नरेन्द्र की पत्नी के सदमे में होना मानकर दरकिनार कर दिया, लेकिन जब पत्नी ने बार-बार कहा तो अन्य लोगों ने शव की पहचान की। शव का मुंह देखते ही उनके होश उड़ गए।

हंगामा खड़ा कर दिया
इस बीच रोहिताश का शव लेने आए परिजनों ने मोर्चरी में हंगामा खड़ा कर दिया कि ये उनके परिजन का शव नहीं है। शव बदल जाने की जानकारी मिलते ही अस्पताल प्रशासन के हाथ-पांव फूल गए। उसने तत्काल पुलिस से सम्पर्क किया। पुलिस ने नरेन्द्र के घर फोन कर शव बदल जाना बताकर उसे वापस लेकर आने को कहा लेकिन तब तक पहचान नहीं होने से नरेन्द्र के भाई अड़ गए कि शव नरेन्द्र का है। मजबूरन पुलिस नरेन्द्र के घर बडौदा मेव के पीपलखेड़ा पहुंची और रोहिताश के शव को वापस लेकर आई। बाद में मोर्चरी से नरेन्द्र व रोहिताश्व का शव उनके परिजनों को सौंपा गया।
READ MORE: विधायक चढ़े पुलिस की गाड़ी पर, राज कार्य में बाधा डालने का मामला दर्ज


इन सुलगते सवालों का नहीं मिला जवाब
मोर्चरी में पोस्टमार्टम से पहले शवों पर टैग नहीं लगाया गया ?
सौंपने से पहले शव की परिजनों से पहचान नहीं कराई गई?
टैग रहित शवों के पोस्टमार्टम की रिपोर्ट बदलने की आशंका?
लापरवाही के दोषियों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई नहीं?

READ MORE: पीओएस मशीन से उर्वरकों की काला बाजारी रोकने की कोशिश, विक्रेता नहीं लगा रहे इंटरनेट



अस्पताल में इस तरह की घटना दोबारा ना हो, इसके लिए अब मोर्चरी में रखे हुए शव पर टैग पर लगाए जाएंगे। जिसमें नाम, पता के अलावा अन्य जानकारी लिखी जाएगी। गलती करने वालों पर भी कार्रवाई की जाएगी। -डाक्टर सुनील चौहान, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी, सामान्य चिकित्सालय, अलवर।

Home / Alwar / पोस्टमार्टम के बाद बदले शव, पत्नी ने कहा किसे ले लाए, ये मेरा पति नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो