scriptप्रतियोगी परीक्षा का आया मौसम, तैयारियों मे जुटे लाखों युवा | Competition Exam : Youth Preparing for their Competition Exam | Patrika News
अलवर

प्रतियोगी परीक्षा का आया मौसम, तैयारियों मे जुटे लाखों युवा

https://www.patrika.com/alwar-news/

अलवरAug 04, 2018 / 05:28 pm

Prem Pathak

Competition Exam : Youth Preparing for their Competition Exam

प्रतियोगी परीक्षा का आया मौसम, तैयारियों मे जुटे लाखों युवा

आगामी दो-तीन माह प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महाकुंभ साबित होंगे। इन परीक्षाओं में अलवर जिले में 2 लाख से अधिक युवा अपना भाग्य आजमा रहे हैं।

अगस्त माह में आरएएस प्री, डीएसएसबी राजनीति विज्ञान और संस्कृत की परीक्षा होगी। इसी प्रकार अगस्त माह में ही एलडीसी , रेलवे एएलपी, आरआरबी पीओ और इसरो में कम्प्यूटर ऑपरेटर की परीक्षा होगी। सितम्बर माह में 9 व 16 सितम्बर को एलडीसी की परीक्षा होगी। 12 अगस्त से 16 सितम्बर तक लगातार ग्रुप रेलवे की परीक्षा होगी जिसमें विद्यार्थी 200 से 500 मीटर की दूरी पर परीक्षा देने जाएंगे।
प्रधानाध्यापक पद पर परीक्षा 2 सितम्बर को होगी जबकि 5 अक्टूबर को एसआई की परीक्षा होगी। वरिष्ठ अध्यापक सैकेंड ग्रेड और स्कूल व्याख्याता की परीक्षा की अभी तिथि नहीं आई है। कॅरियर काउंसलर फरमान अली बताते हैं कि आगामी दो माह युवाओं के भविष्य का निर्माण करेंगे। इसमें हजारों युवाओं को नौकरी के अवसर मिलेंगे। इसी प्रकार नरेन्द्र सिंह नरुका का कहना है कि जेल प्रहरी और ग्राम सेवक तथा पटवारी परीक्षा की अभी तिथि घोषित नहीं की गई है जिसमें हजारों युवा भाग लेंगे।
एक साथ दो परीक्षा होने से असंमजस में युवा

13 अगस्त को रेलवे में लोको पायलट की परीक्षा है जबकि इस दिन आईटीआई की परीक्षा भी है। इसके कारण विद्यार्थी परेशान हैं। युवा जीतू चौधरी ने बताया कि जो विद्यार्थी आईटीआई कर रहा है, वह यह परीक्षा दे सकता है लेकिन इस दिन आईटीआई परीक्षा होने के कारण वह प्रतियोगी परीक्षा नहीं दे पाएगा। इससे विद्यार्थियों में असमंजस की स्थिति है।
कोचिंग में सीटें फुल

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले युवा कोचिंग का सहारा ले रहे हैं। कोचिंग क्लासों में अब सीटें फुल हो चुकी हैं। एक बैच में 200 से अधिक विद्यार्थी बैठ रहे हैं। कोचिंग में अधिक संख्या में प्रवेश होने से कोचिंग संचालकों की चांदी हो गई है। कोचिंग में रात को भी कक्षाएं लगाई जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो