scriptमेडिकल टेस्ट से किन्नर अखाड़ा के कन्निरों की पहचान कराने की मांग, हाईकोर्ट ने जारी किया नोटिस | Kinnar Akhada Transgender Medical Test Demand in High Court | Patrika News
प्रयागराज

मेडिकल टेस्ट से किन्नर अखाड़ा के कन्निरों की पहचान कराने की मांग, हाईकोर्ट ने जारी किया नोटिस

यह आदेश न्यायमूर्ति पीकेएस बघेल एवं न्यायमूर्ति पंकज भाटिया की खंडपीठ ने अधिवक्ता हरिओम सिंह को सुनकर दिया है।

प्रयागराजApr 14, 2019 / 04:24 pm

रफतउद्दीन फरीद

Kinnar Mahamandleshvar

किन्नर महामंडलेश्वर

प्रयागराज. इलाहाबाद हाईकोर्ट ने जन्मजात कन्निरों के अधिकारों के संरक्षण के लिए हाई लेवल मेडिकल स्क्रीनिंग कमेटी से पहचान कराकर नियम बनाने की मांग में दाखिल जनहित याचिका पर कन्निर अखाड़ा की आचार्य महामंडलेश्वर लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी, महामंडलेश्वर पवत्रिा माई और कन्निर अखाड़ा के संस्थापक ऋषि अजय दास को नोटिस जारी किया है।
यह आदेश न्यायमूर्ति पीकेएस बघेल एवं न्यायमूर्ति पंकज भाटिया की खंडपीठ ने अधिवक्ता हरिओम सिंह को सुनकर दिया है। स्त्री अधिकार संगठन की मंजू पाठक की ओर से दाखिल जनहित याचिका में कन्निर अखाड़ा में शामिल कन्निरों का उच्चस्तरीय मेडिकल टेस्ट कराकर उनकी वास्तविक पहचान कराने की मांग भी की गई है। ताकि कन्निरों का धार्मिक व सामाजिक महत्व बरकार रहे और जो अन्य व्यक्ति कन्निर समाज के नाम पर गलत कार्यों में लप्ति हैं, उन्हें रोका जा सके। साथ ही ऐसे गलत कार्यों से महिलाएं अपने को सुरक्षित महसूस करें। कोर्ट ने याचिका पर अगली सुनवाई के लिए पांच जुलाई की तारीख लगाते हुए आचार्य महामंडलेश्वर लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी व अन्य विपक्षियों से तब तक अपना पक्ष प्रस्तुत करने को कहा है।
By Court Correspondence

Home / Prayagraj / मेडिकल टेस्ट से किन्नर अखाड़ा के कन्निरों की पहचान कराने की मांग, हाईकोर्ट ने जारी किया नोटिस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो