scriptअमित शाह को काला झंडा दिखाने वाली नेहा यादव को विवि ने किया निलम्बित | allahabad university Suspend Neha yadav who show black flag Amit Shah | Patrika News
प्रयागराज

अमित शाह को काला झंडा दिखाने वाली नेहा यादव को विवि ने किया निलम्बित

कई बड़े आंदोलन की अगुवाई नेहा ने की है

प्रयागराजJun 10, 2019 / 01:21 pm

प्रसून पांडे

allahabad university

ausu

प्रयागराज । इलाहाबाद विश्वविद्यालय में माह भर से उथल- पुथल मची हुई है । कभी छात्रावास वास आउट को लेकर विवाद हो रहा है तो कभी छात्रसंघ भंग किये जाने को लेकर गहमागहमी चल रही है । इन सबके बीच नया विवाद तब शुरू हुआ जब विश्वविद्यालय प्रशासन ने अपनी शोध छात्रा नेहा यादव का निलंबन कर दिया । नेहा यादव ने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह को काला झंडा दिखाकर देश भर में सुर्खियां बटोरी थी । इसके पहले काशी हिंदू विश्वविद्यालय में हुए आंदोलन में भी सक्रिय भूमिका निभाई थी । नेहा समाजवादी छात्र सभा की कार्यकर्ता और इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्र नेता है।

पहली बार किसी के खिलाफ इतनी शिकायत
नेहा यादव के निलंबन को लेकर जब पत्रिका ने विश्वविद्यालय के प्राक्टर प्रोफेसर रामसेवक दुबे से बात की तो उन्होंने बताया नेहा यादव बीते दो वर्षों से विश्वविद्यालय की छात्रा है। लेकिन इस दौरान उनके खिलाफ अनुशासनहीनता की दर्जनों शिकायत कैम्पस प्रशासन तक पहुंची है। उन्होंने कहा कि छात्रावास में अनुशासनहीनता करना और कराना नेहा का काम है नेहा देर रात छात्रावास में जाना सुरक्षाकर्मियों से दुर्व्यवहार करना जैसे तमाम आरोप नेहा पर लगे है। प्राक्टर का दावा है की यह पहला मामला है जब 70 -80 छात्राओं ने किसी के खिलाफ लिखित शिकायत दी है।

सिर्फ मेरे खिलाफ कार्यवाही
लेकिन जब नेहा यादव से बात की तो उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय प्रशासन मेरे खिलाफ गलत भावना से काम कर रहा है। नेहा का कहना है की विवि में आंदोलनों का बड़ा इतिहास रहा है अभी बीते साल ही छात्रावास खाली कराने के विवाद के बीच आगजनी तोड़ फोड़ की घटनाएँ हुई सभी छात्र नेता जेल तक गये लेकिन किसी को निलंबित नही किया। लेकिन मेरे साथ एकतरफा कार्यवाही की जा रही है। दरअसल विश्वविद्यालय में छात्रावासों में वास आउट की कार्यवाही का कुछ छात्र यह कहते हुए विरोध कर रहे हैं कि उन्हें कुछ दिन और रहने की छूट दी जाए क्योंकि आने वाले दिनों में यूजीसी की परीक्षाएं होनी है। लेकिन विवि एकेडमिक सत्र के समापन पर प्रशासन छात्रावासों को खाली करा रहा है। जिसमें नेहा यादव और कई अन्य छात्राएं इस आंदोलन का नेतृत्व कर रही थी। आरोप है कि आंदोलन की वजह से सड़क पर जाम लगाया गया और प्रशासन को जाम हटाना पड़ा।

पांच सदस्यीय कमेटी ने की जाँच
नेहा द्वारा लगाए गए आरोपों का सवाल प्रॉक्टर रामसेवक दुबे से पूछा गया तो उन्होंने बताया कि नेहा की पहले भी ऐसे मामलों में सहभागिता रही है। जिसे अनुशासनहीनता कहा जा सकता है इसलिए उन्हें निलंबित करते हुए कारण बताओ नोटिस जारी किया गया । प्राक्टर की मानें तो इस मामले में कुलपति प्रोफेसर रतनलाल हंगलू ने पांच सदस्यों की टीम गठित की थी।कमेटी ने अपनी रिपोर्ट कुलपति को सौंप दी है। जिस पर अभी कुलपति की तरफ से कोई बात सामने नहीं आई है।

2016 की टॉपर थी नेहा
नेहा का कहना है कि उन पर लगाए गए सभी आरोप मनगढ़ंत है कहा की आंदोलन में जितनी छात्राएं थी कुछ ऐसी भी थी जो छात्र संघ चुनाव लड़ चुकी हैं। लेकिन कार्यवाही विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा सिर्फ मेरे खिलाफ की गई। नेहा ने कहा कि विश्वविद्यालय प्रशासन मुझ पर आरोप लगाता है कि मेरे खिलाफ मामले दर्ज है लेकिन कोई भी मामला आपराधिक नहीं है। अभी विवाद छात्र हितों की लड़ाई के है और उन्ही आरोपों में मुकदमे दर्ज है। मैं इलाहाबाद विश्वविद्यालय की 2016 की प्रवेश परीक्षा की टॉपर थी और उसी आधार पर मुझे यहां पर प्रवेश मिला था। लेकिन विश्वविद्यालय प्रशासन में बैठे कुछ लोगों को मेरा कैरियर खराब करना चाहते है ।

अमित शाह को झंडा दिखाने से निशाने पर हूँ
नेहा ने कहा कि जब से मैंने अमित शाह को काला झंडा दिखाया है और जेल गई थी तब से विश्वविद्यालय प्रशासन क्यों निशाने पर थी।अगर विश्वविद्यालय प्रशासन को मिली शिकायतें मिल रही थी तो विश्वविद्यालय को मुझे चेतावनी पत्र देना था। मुझे कारण बताओ नोटिस जारी करनी थी लेकिन एकतरफा कार्यवाही करते हुए मुझे निष्कासित कर दिया गया। यह मेरे अधिकारों का हनन है बता दें कि नेहा यादव इलाहाबाद विश्वविद्यालय में प्रोफेशनल स्टडीज के फूड एंड टेक्नोलॉजी विभाग की शोधछात्रा वह महिला छात्रावास में रहती है।

मैंने माफ़ी मांग ली है
विवि में छात्रसंघ के पूर्व पदाधिकारियों से बात की गई तो उनका कहना है कि जो भी विश्वविद्यालय प्रशासन के खिलाफ आवाज उठाएगा उसके खिलाफ ऐसे ही कार्यवाही होगी वह किसी भी छात्र संगठन से हो वह कोई भी हो सामान्य छात्र भी यहां के शिक्षकों यहां के प्रशासन के खिलाफ आवाज उठाने का अधिकार नहीं है। साथ ही नेहा ने पत्रिका से कहा कि मैंने विश्वविद्यालय प्रशासन से माफी मांग ली है। अगर मैंने कोई गलत किया है तो मुझे माफ किया जाए। लेकिन विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से कोई मेरी बात सुनने को तैयार नहीं है। कुलपति से मिलने से मिलने के लगातार प्रयास में हूं लेकिन मुझे समय नहीं दिया गया।

Home / Prayagraj / अमित शाह को काला झंडा दिखाने वाली नेहा यादव को विवि ने किया निलम्बित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो