scriptट्रेन के जरिए राजकोट से अहमदाबाद ढाई घंटे में पहुंचा जा सकेगा : वैष्णव | Rajkot railway station will be made world class, public can give design: Vaishnav | Patrika News
अहमदाबाद

ट्रेन के जरिए राजकोट से अहमदाबाद ढाई घंटे में पहुंचा जा सकेगा : वैष्णव

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि वह दिन दूर नहीं जब राजकोट से अहमदाबाद ढाई घंटे में पहुंचा जा सकेगा। आने वाले दिनों में 130 किमी की रफ्तार से ट्रेन चलाने की योजना है, इसके लिए रेलवे ट्रैक के दोनों तरफ डबल डेकर बाड़ लगाने का काम चल रहा है। वे शुक्रवार को राजकोट […]

अहमदाबादApr 26, 2024 / 11:22 pm

Rajesh Bhatnagar

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि वह दिन दूर नहीं जब राजकोट से अहमदाबाद ढाई घंटे में पहुंचा जा सकेगा। आने वाले दिनों में 130 किमी की रफ्तार से ट्रेन चलाने की योजना है, इसके लिए रेलवे ट्रैक के दोनों तरफ डबल डेकर बाड़ लगाने का काम चल रहा है।
वे शुक्रवार को राजकोट चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री की ओर से प्रमुख स्वामी ऑडिटोरियम में आयोजित विकसित भारत 2047 संवाद कार्यक्रम में बोल रहे थे। वैष्णव ने कहा कि भक्तिनगर, पडधरी और वांकानेर रेलवे स्टेशनों को भी विश्वस्तरीय बनाया जाएगा। देश के 1320 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की परियोजना शुरू की गई है, जिसमें राजकोट और सौराष्ट्र के ये स्टेशन भी शामिल हैं।

राजकोट रेलवे स्टेशन को बनाया जाएगा विश्वस्तरीय, जनता दे सकती है डिजाइन

रेल मंत्री ने कहा कि आने वाले दिनों में राजकोट के रेलवे स्टेशन को अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाओं से युक्त विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन बनाया जाएगा। इसके लिए अगर राजकोट के लोग कोई डिजाइन या सुझाव देना चाहे तो राजकोट चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के माध्यम से अगले डेढ़ महीने में मुझे भेज सकते हैं।

सौराष्ट्र रेलवे के 254 प्रश्न प्रस्तुत

रेल मंत्री के समक्ष राजकोट सहित सौराष्ट्र की रेल सुविधाओं से संबंधित 254 प्रश्न प्रस्तुत किए गए। इनमें से तीन-चार सवालों पर ही सार्वजनिक रूप से चर्चा की गई। बाकी सवालों को दिल्ली भेजने को कहा गया।

वंदे स्लीपर, वंदे मेट्रो ट्रेन जल्द होगी शुरू

वंदे भारत के बाद वंदे स्लीपर और वंदे मेट्रो ट्रेन भी जल्द शुरू की जाएगी। रेल मंत्री ने ऐलान किया कि वंदे मेट्रो ट्रेन जून में बनकर तैयार हो जाएगी और कारखाने से बाहर आ जाएगी। उम्मीद है कि यह हाई स्पीड मेट्रो की रफ्तार से दौड़ेगी और रेलवे के इतिहास में नई क्रांति लाएगी। यात्रियों को जापान और यूरोपीय देशों में रेल यात्रा की सुविधा और सुरक्षा का अनुभव होगा।

राजकोट की विनिर्माण इकाइयों को बुलेट ट्रेन परियोजना में शामिल होने की अपील

वैष्णव ने राजकोट की विनिर्माण इकाईयों को बुलेट ट्रेन परियोजना में शामिल होने की अपील की। उन्होंने कहा कि इसके लिए उद्योगपति राजकोट चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के साथ मिलकर अगर ऐसा प्रेजेंटेशन देना चाहते हैं तो डेढ़ से दो महीने में दिल्ली आ सकते हैं।

गुजरात में दिसंबर तक शुरू होगा सेमीकंडक्टर चिप का उत्पादन

केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री वैष्णव ने इस अवसर पर कहा कि गुजरात में दिसंबर तक सेमीकंडक्टर चिप का उत्पादन शुरू होगा। उन्होंने कहा कि जहां केमिकल उपलब्ध होता है, वहीं यह चिप बनती है। दहेज में सेमीकंडक्टर प्लांट स्थापित किया गया है, इस पर 1,22,000 करोड़ रुपए का निवेश किया गया है।

विकसित भारत 2047 के लिए 30 लाख लोगों से विचार-विमर्श

वैष्णव ने कहा कि विकसित भारत 2047 के लिए 3 साल से कामकाज शुरू किया गया है। अब तक 30 लाख से ज्यादा लोगों से इस बारे मेंं विचार-विमर्श कर रोडमैप तैरि किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो