scriptमूंछ रखने पर दलित को धमकाया, परिजनों पर हमला | Dalit Man Thrashed for having moustache in Ahmedabad | Patrika News
अहमदाबाद

मूंछ रखने पर दलित को धमकाया, परिजनों पर हमला

एफआईआर में आरोप, भाई और पिता पर भी तीक्ष्ण हथियार से हमला, बावला के काविठा गांव की घटना, दो हिरासत में, प्राथमिक जांच में क्रिकेट के दौरान झगड़ा है कारण

अहमदाबादAug 01, 2018 / 11:16 pm

nagendra singh rathore

Dalit Man

मूंछ रखने पर दलित को धमकाया, परिजनों पर हमला

अहमदाबाद. गुजरात में एक बार फिर मूंछ रखने पर दलित युवक को प्रताडि़त किए जाने का मामला सामने आया है। जिले की बावला तहसील के काविठा गांव में ऊंची जाति के लोगों पर उक्त कारण बताकर धमकाने और परिजनों को पर हमला करने का मामला दर्ज हुआ है। आरोप है कि दलित युवक विजय विनू मकवाणा को अपशब्द कहते हुए धमकाया गया कि ‘तुझे हाफ पेंट नहींं पहनना है और मूंछ भी नहीं रखनी हैं। कल से नौकरी जाएगा तो टांग तोड़ देंगे। जान से मार देंगे।’ आरोप है कि इसकेबाद युवक के भाई-पिता और परिचित पर भी ऊंचे जाति के लोगों की ओर से हथियार से हमला कि या गया। तीनों अस्पताल में भर्ती कराया है।
उधर, आरोपी गंभीरसिंह राठौड़ (गंभूभाई राठौड़) ने भी दलित युवक विजय विनू मकवाणा, विनू रामजी मकवाणा, तुलसीमकवाणा और प्रवीण मकवाणा पर मारपीट का मामला दर्ज कराया है। जबकि दलित युवक के परिजन रमणभाई मकवाणा (६२) ने महावीर सिंह राठौड़, गंभूभाई राठौड़, भगाभाई राठौड़, पिंकलभाई राठौड़, धमाभाई राठौड़, जयलाभाई राठौड़़ एवं एक अन्य के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई है।
एसटी में ट्रैफिक इंस्पेक्टर पद से निवृत्त रमणभाई की ओर से दर्ज कराई प्राथमिकी में आरोप लगाया गया है कि सात लोगों ने मंगलवार रात को गांव में विजय मकवाणा पर महावीर सिंह राठौड़ व एक अन्य युवक ने टिप्पणी की और ‘हाफ पेंट नहीं पहनने, मूंछ नहीं रखने को कहा। पैर तोड़ देने और जान से मारने की धमकी दी। ‘ फोन पर इसकी जानकारी उनके परिवार के संजय ने दी तो वह अपने भाई विनूभाई के घर पहुंचे। वह विजय से इस मामले में पूछ ही रहे थे कि इसी दौरान गंभूभाई, भगाभाई, पिंकलभाई, धमाभाई, जयलाभाई वहां आए और जातिसूचक शब्द बोले। प्रवीण मकवाणा ने बीच-बचाव किया तो गंभूभाई ने गुप्ती से संजय के पेट में हमला कर दिया। भगाभाई ने धारिया युवक ेके भाई संजय को मार दिया। पिंकलभाई ने बीच-बचाव कर रहे प्रवीणभाई के हाथ पर धारिया मार दिया। धमाभाई और जयलाभाई ने दलित युवक के पिता विनू भाई से मारपीट की। इस दौरान सोसायटी के लोगों के आ जाने से हमलावर भाग गए।
जांच कर रहे एससी-एसटी सेल के पुलिस उपाधीक्षक पी.डी.मणवर ने बताया कि प्राथमिकी में मूंछ रखने के चलते मारपीट का आरोप लगाया गया है। लेकिन प्राथमिक जांच में इस बात को समर्थन नहीं मिला है। हमले का कारण एक दो दिन पहले स्कूल में क्रिकेट खेलने के दौरान बच्चों में हुई कहासुनी है।
स्कूल में हुई मारपीट के शक में रोककर पीटा
उधर, गंभीर सिंह राठौड़ की ओर से दर्ज कराई गई शिकायत में विजय, उसके पिता व दो अन्य लोगों
पर आरोप लगाया है कि इन लोगों ने उनकी कार को गांव में रुकवाया और कार में बैठे महावीर सिंह राठौड़ को यह कहते हुए पीटना शुरू कर दिया कि दो दिन पहले स्कूल में बच्चों में हुई मारपीट में यह भी शामिल था। रोकने के दौरान इन लोगों ने गंभीर सिंह व उनके साथ कार के ड्राइवर लालू सिंह पर भी हमला कर दिया।

Home / Ahmedabad / मूंछ रखने पर दलित को धमकाया, परिजनों पर हमला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो