scriptगिरनार की परिक्रमा में ४.५० लाख उमड़े | 4.50 lakh people in the Girnar parikrama | Patrika News
अहमदाबाद

गिरनार की परिक्रमा में ४.५० लाख उमड़े

ढाई लाख पदयात्रियों ने पूरी की परिक्रमा

अहमदाबादNov 18, 2018 / 10:53 pm

Gyan Prakash Sharma

Girnar parikrama in junadgad

Girnar parikrama in junadgad

जूनागढ़. गिरनार परिक्रमा विधिवत रूप से भले ही सोमवार को शुरू होने वाली है, लेकिन रविवार तक गिरनार परिक्रमा मार्ग पर साढ़े लाख श्रद्धालु उमड़े, जिनमें से ढाई लाख पदयात्रियों ने परिक्रमा पूरी कर ली है और अनेक श्रद्धालु मार्ग हैं।
पानी की किल्लत, दूध-छाछ दुगने में!
जूनागढ़. गिरनार परिक्रमा मार्ग में जीणाबावा की मढ़ी के निकट पदयात्रियों को पेजयल की किल्लत का सामना करना पड़ा। परिक्रमा पूरी करके जा रहे कुछ पदयात्रियों ने यह आरोप लगाया है। साथ ही उन्होंने आरोप लगाया है कि मार्ग पर दूध एवं छाछ की कालाबाजारी हो रही है। दूध की एक थैली २० की बजाए ४० रुपए में और छाछ की थैली के१० की बजाए २० रुपए ले रहे हैं।
पदयात्रियों का आरोप है कि अपर्याप्त बारिश के कारण मार्ग पर बहने वाले झरने एवं नदी-नाले सूख गए हैं। सुरजकुंड व माळवेला के निकट कुछ जगह बहता पानी मिल रहा है। ऐसे में प्रशासन की ओर से की गई पानी की व्यवस्था कम पड़ रही है। यूं तो गिर जंगल में पदयात्रियों ने शनिवार से ही परिक्रमा शुरू कर दी है। भीड़ से बचने के लिए कुछ यात्री समय से पहले ही परिक्रमा पूरी कर लेते हैं। ऐसे पदयात्रियों को वन विभाग ने शनिवार को जंगल में प्रवेश करने की मंजूरी दे दी थी।
गिरनार परिक्रमा शुरू होने से पहले ही दो दिनों में तीन यात्रियों की मौत
जूनागढ़. गिरनार परिक्रमा शुरू होने से पहले ही दो दिनों में तीन पदयात्रियों की हार्ट अटेक से मौत का मामला सामने आया है।
जानकारी के अनुसार गिरनार परिक्रमा के मार्ग पर जीणाबावा की मढ़ी के निकट जंगल में महाकाली के वडला के पास नवघण सिदा (६५) की रविवार को हार्ट अटेक से मौत हो गई, जो मोरबी के टंकारा क्षेत्र में दोहा गांव निवासी था। इसके अलावा, बोरदेवी से भवनाथ मार्ग पर खोडियार के निकट जामनगर के फला गांव निवासी चंदुभाई मोहन (६२) की रविवार शाम को मौत हो गई। इसके पूर्व, शनिवार को इटवा घोड़ी के निकट चतुरभाई (५५) की भी मौत हो गई थी। इस प्रकार दो दिनों में तीन जनों की मौत हो गई।

Home / Ahmedabad / गिरनार की परिक्रमा में ४.५० लाख उमड़े

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो