scriptराज्य के प्रमुख बांधों में से 38 हैं खाली | 38 dams of the state empty | Patrika News
अहमदाबाद

राज्य के प्रमुख बांधों में से 38 हैं खाली

94 में दस फीसदी से भी कम रह गया जल संग्रहसेंटर वॉटर कमीशन भी जता चुका है चिन्ता

अहमदाबादDec 14, 2018 / 10:24 pm

Omprakash Sharma

38 dams of the state empty

राज्य के प्रमुख बांधों में से 38 हैं खाली

अहमदाबाद. राज्य के प्रमुख 203 बांधों में से 38पूरी तरह खाली हैं। कुल 94 बांध ऐसे हैं जिनमें शून्य से लेकर 10 फीसदी से कम जलसंग्रह रह गया है। राज्य के बांधों में जलसंग्रह के अभाव में सेंटर वॉटर कमीशन भी चिन्ता जता चुका है। कहा गया है कि पिछले दस वर्ष में देश के पश्चिम क्षेत्र में सबस कम जल संग्रह शेष रहा है।
राज्य सरकार के आंकड़ों के अनुसार फिलहाल राज्य के ३८ बांधों में जहां बिल्कुल पानी नहीं है वहीं १६ बांध ऐसे हैं जिनमेें शून्य से अधिक और एक फीसदी से कम संग्रह हुआ है। जबकि २४ बांधों में एक फीसदी से अधिक और पांच फीसदी से कम तो सोलह बांधों में पांच फीसदी से अधिक तथा दस फीसदी से कम संग्रह रह गया है। हालांकि शुक्रवार तक राज्य के आठ बांध हाई अलर्ट पर हैं इनमें क्षमता के ९० से ९७ फीसदी तक जल संग्रह शेष है। १६ बांधों में क्षमता का ८० से लेकर ९० फीसदी तक जल संग्रह रहा है इनमें से १५ अलर्ट पर हैं। इसके अलावा नौ बांधों में ७० से ८० फीसदी जल संग्रह बचा हुआ है इन्हें चेतावनी पर रखा गया है। फिलहाल १७१ बांधों में शून्य से लेकर ७० फीसदी से कम जलसंग्रह रह गया है।
३७ फीसदी से भी कम है जल संग्रह
प्रदेश के सभी बांधों में क्षमता का ३७ फीसदी से बी कम जल संग्रह रह गया है। राज्य के नर्मदा समेत सभी बांधों में जलसंग्रह की क्षमता २५२२० मिलियन क्यूबिक मीटर (एमसीएम) है। इसकी तुलना में लाइव स्टोरेज ४७४८.६४ एमसीएम शेष है। यह संग्रह मात्र ३६.६८ फीसदी है। ग्रोस स्टोरेज के आधार यह १२२९६ एमसीएम है जो ४८.७६ फीसदी है। बात करें राज्य के सबसे बड़े नर्मदा बांध की तो फिलहाल उसमें लाइव स्टोरेज मात्र करीब ३५ फीसदी है। नर्मदा बांध में ९४६० एमसीएम जल संग्रह की क्षमता है। जिसके मुकाबले शुक्रवार को २०१५.१३ एमसीएम पानी का लाइव स्टोरेज दर्ज किया गया। यह ३४.९८ फीसदी है। बांध का ग्रॉस स्टोरेज ५७१५ एमसीएम (६०४१) फीसदी है।
सुरेन्द्रनगर-बोटाद मेेें कम, भरुच जिले में है सबसे अधिक
राज्य में जिलों के आधार पर बांधों में जल संग्रह क स्थिति पर नजर डाली जाए सुरन्द्रनगर और बोटाद जिले के सभी बांधों में लाइव स्टोरेज नहीं है। जबकि भरुच जिले के बांधों में अभी भी क्षमता का ९१ फीसदी लाइव स्टोरेज शेष है।
दस वर्ष में सबस कम जल संग्रह
देश के पश्चिम क्षेत्र के गुजरात एवं महाराष्ट्र के बांधों में जल संग्रह पिछले दस वर्षों में सबसे कम है। भारत के इस हिस्से में ३१.२६ बिलियन क्यूबिक मीटर (बीसीएम) की संग्रह क्षमता वाले बांध हैं। दोनों राज्यों में लगभग ३१.२५ बीसीएम की कुल संग्रह क्षमता वाले २७ बांध हैं जो सेंटर वॉटर कमीशन की निगरानी में हैं। इन जलाशयों में फिलहाल १४.०५ बीसीएम पानी ही उपलब्ध है जो इन बांधों की कुल संग्रह क्षमता का मात्र ४५ फीसदी है। पिछले वर्ष इस अवधि में जलाशयों की संग्रह स्थिति ६१ प्रतिशत थी। बात करें पिछले दस वर्षों के औसत संग्रह की तो इसी अवधि के दौरान संग्रह क्षमता का औसत संग्रह ६० फीसदी था। अब ४५ फीसदी ही है।

Home / Ahmedabad / राज्य के प्रमुख बांधों में से 38 हैं खाली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो