scriptतेज बुखार के साथ सर्दी लगना, उल्टी, दस्त, तेज पसीना, हाथ-पैर में कंपकंपी तो खतरा, हो जाएं सावधान | World Malaria Day 2019 How to know Malaria latest news | Patrika News
आगरा

तेज बुखार के साथ सर्दी लगना, उल्टी, दस्त, तेज पसीना, हाथ-पैर में कंपकंपी तो खतरा, हो जाएं सावधान

World Malaria Day 2019 : मलेरिया के लक्षण दिखने पर तत्काल अपना चेकअप करवाना चाहिए।

आगराApr 25, 2019 / 01:53 pm

अमित शर्मा

falciparum malaria treatment in hindi

falciparum malaria treatment in hindi

आगरा। विश्व मलेरिया दिवस (World malaria Day) 25 अप्रैल को है। लोगों में मलेरिया के प्रति जागरुकता लाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की तरफ से शहर और ग्रामीण क्षेत्र में गोष्ठियों का आयोजन किया जायेगा। यह जानकारी जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. रमाकान्त दीक्षित ने दी। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की तरफ से कार्यक्रमों के आयोजन को लेकर सारी तैयारियां कर ली गयी हैं। ब्लॉक स्तरीय सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर विश्व मलेरिया जागरूकता दिवस मनाने के निर्देश दे दिये गये हैं।
malaria
मलेरिया बुखार के लक्षण
मलेरिया में तेज बुखार के साथ ठंड लगना, उल्टी, दस्त, तेज पसीना, हाथ-पैर में कंपकंपी आना तथा शरीर का तापमान 100 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बढ़ जाना, सिर दर्द, शरीर में जलन तथा मलेरिया होने के पश्चात रोगी का शरीर में कमजोरी महसूस होना आदि मलेरिया के लक्षण हैं। इस तरह के लक्षण दिखने पर तत्काल अपना चेकअप करवाना चाहिए।
malaria
बचने के उपाय
जिला मलेरिया अधिकारी ने बताया कि मलेरिया से बचने के लिए लोग को साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखे, घर में कहीं पर भी पानी को जमा न होने दें। अगर ज्यादा दिन तक पानी एक स्थान पर जमा रहेगा तो जमे पानी में मच्छर पनपने लगेंगे। इसके अलावा बाहर सड़क के किनारे बिकने वाले खाद्य पदार्थो के सेवन से बचे। सड़क के किनारे बिकने वाले खाद्य पदार्थो पर मच्छर बैठते हैं और इनको खाने से भी मलेरिया फैलता है। रात को सोते समय मच्छरदानी लगाकर सोये। इसके साथ ही पानी को उबाल कर ठंडा कर पियें।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

UP Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ा तरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App

Home / Agra / तेज बुखार के साथ सर्दी लगना, उल्टी, दस्त, तेज पसीना, हाथ-पैर में कंपकंपी तो खतरा, हो जाएं सावधान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो