scriptBig news चुनाव आयोग ने मतगणना में किया बदलाव, पहले निकाली जाएगी लॉटरी, जानिए क्यों | Lok sabah Election 2019 lottery in Counting with EVM VVPAT on 23 may | Patrika News
आगरा

Big news चुनाव आयोग ने मतगणना में किया बदलाव, पहले निकाली जाएगी लॉटरी, जानिए क्यों

आगरा संसदीय क्षेत्र में आगरा उत्तर, आगरा दक्षिण, आगरा कैंट, एत्मादपुर और जलेसर (एटा) पांच विधानसभा क्षेत्र हैं। फतेहपुर सीकरी लोकसभा क्षेत्र में फतेहपुर सीकरी, बाह, फतेहाबाद, खेरागढ़ और आगरा ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र हैं।

आगराApr 24, 2019 / 07:59 am

suchita mishra

Lok sabha election date

lok sabha election

आगरा। सुप्रीम कोर्ट के संज्ञान लिए जाने के बाद निर्वाचन आयोग ने संसदीय क्षेत्र की प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के पांच-पांच मतदेय स्थलों की ईवीएम-वीवीपैट का मिलान कराए जाने के आदेश जारी कर दिए हैं। इन पांच-पांच मतदेय स्थल पूर्व निर्धारित नहीं होंगे, बल्कि इनका चयन मतगणना में लॉटरी के माध्यम से होगा। आगरा जिले में कुल 45 मतदेय स्थल होंगे, जिनके लिए मिलान की व्यवस्था की जाएगी।
lok sabha election
वोट का सही पता चलेगा
सुप्रीम कोर्ट में ईवीएम की गुणवत्ता और मतगणना में पारदर्शिता के लिए सभी ईवीएम (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन) और वीवीपैट में से 50 प्रतिशत का मिलान करने के संबंध में याचिका दायर की गई थी। इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग को इस संबंध में आदेश दिया। तय हुआ है कि हर विधानसभा क्षेत्र से पांच बूथों की ईवीएम-वीवीपैट का मिलान होगा। इससे इन पांच बूथों की ईवीएम की गणना में पता चलेगा कि किस प्रत्याशी को कितने वोट मिले और उसी अनुपात में वीवीपैट में पर्चियां हैं या नहीं।
lok sabha election
आगरा और फतेहपुर सीकरी संसदीय क्षेत्र

आगरा संसदीय क्षेत्र में आगरा उत्तर, आगरा दक्षिण, आगरा कैंट, एत्मादपुर और जलेसर (एटा) पांच विधानसभा क्षेत्र हैं। इनके पांच-पांच बूथों की ईवीएम-वीवीपैट का मिलान होगा, यानि संसदीय क्षेत्र में कुल 25 ईवीएम-वीवीपैट का मिलान होगा। इस बारे में चुनाव आयोग की ओर से लिखित आदेश जारी कर दिए गए हैं। आयोग ने आदेश में इस बात का भी उल्लेख किया है कि ईवीएम-वीवीपैट मिलान वाले मतदेय स्थलों का चयन लॉटरी के माध्यम से किया जाएगा। फतेहपुर सीकरी लोकसभा क्षेत्र में फतेहपुर सीकरी, बाह, फतेहाबाद, खेरागढ़ और आगरा ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र आते हैं। इस तरह आगरा जिले में कुल 45 ईवीएम-वीवीपैट का मिलान होगा।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

UP lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ा तरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App

Home / Agra / Big news चुनाव आयोग ने मतगणना में किया बदलाव, पहले निकाली जाएगी लॉटरी, जानिए क्यों

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो