scriptभगोरिया के रंग में रंगे आदिवासी | Tribal people painted in the colors of Bhagoriya | Patrika News
खंडवा

भगोरिया के रंग में रंगे आदिवासी

भगोरिया हाट में 50 से अधिक मांदल की रही गूंज, डिजाइनर आभूषण पहने पहुंचीं युवतियां

खंडवाMar 25, 2024 / 12:08 am

Deepak sapkal

भगोरिया के रंग में रंगे आदिवासी

युवतियां चांदी के बाजूबंद और कड़े पहनकर, तो युवक भी सज धज कर भगोरिया हाट में शामिल हुए

खंडवा. जनजातीय संस्कृति के महापर्व भगोरिया का रंग शनिवार को खूब घटक रहा। बोरगांव के भगोरिया हाट में परंपरा के साथ आधुनिकता का रंगभी देखने को मिला। युवतियां अपनी परंपरा को निभाते हुए चांदी के बाजूबंद और कड़े पहनकर मेले में पहुंचीं, तो युवक भी सज धज कर मेले में शामिल हुए। हाथ में डिजाइनर पर्स और स्मार्ट वाँच पहने युवक-युवतियों ने कुल्फी खाते हुए सेल्फी भी ली। मांदल की थाप पर आदिवासी जमकर झूमे। हाट में 50 से अधिक मांदल की गुंज रही। भगौरिया में शामिल होने खंडवा सांसद ज्ञानेश्वर पाटिल भी पहुंचे, आदर्श आचार संहिता लागू होने के बावजूद वे मांदल बजाने वालों को नोट बांटते नजर आए।
शनिवार को बोरगांव बुजुर्ग में जिले का आखिरी भगोरिया हाट लगा। आदिवासी संस्कृति के उमंग और उल्लास इस पर्व को लेकर भगोरिया हाट में सुबह 11 बजे से आदिवासी समाज के लोगों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया था। पारंपरिक वाद्य यंत्र बोल-मांदल के साथ थाली की खनक पर लगबद्ध होकर लोग नाचते रहे। हाथ में तीर कमान लेकर और बांसुरी बजाते हुए लोग मद मस्त होकर झूमते रहे। महिलाएं, युवतियां, युवक और बुजुर्गों ने भी जमकर नृत्य किया।
कलर थीम में रही युवतियां
भगोरिया हाट में युवतियां कलर थीम में के साथ पहुंची। युवतियों ने लाल, गुलाबी, काला व नीले रंग। ग की आकर्षक साड़ी पहन रखी थी। आकर्षक परिधान के साथ परपंरागत गहने और सन ग्लास पहने युवतियों को हर कोई देखता रह गया। वहीं युवाओं की टोली भी सज धज कर हाट में पहुंची। युवाओं ने एक दूसरे को गुलाल लगाकर भगोरिया की बधाई दी।
मांदल बजाने वालों को थमाते दिखे नोट
बोरगांव भगोरिया हाट में खंडवा सांसद ज्ञानेश्वर पाटिल और पंधाना विधायक छाया मोरे भी पहुंचे। यहां मांदल की थाप व बाली की खनक पर सांसद पाटिल ने भी आदिवासियों के साथ नृत्य किया। इस दौरान सांसद पाटिल ने आसपास मौजूद कार्यकर्ताओं के ऊपर से 50 रुपए का नोट घुमाकर ढोल बजाने वालों पर न्योछावर किया। सांसद की भाजपा ने खंडवा संसदीय सीट से प्रत्याशी घोषित किया है, चुनाव की तिथियां घोषित होने के साथ आदर्श आधार संहिता भी लगी हुई है। नोट न्योछावर करने के मामले में आदर्श आचार संहिता उल्लंघन का मामला दर्ज हो सकता है।
भगोरिया के रंग में रंगे आदिवासी
भगोरिया के रंग में रंगे आदिवासी
भगोरिया के रंग में रंगे आदिवासी
भगोरिया के रंग में रंगे आदिवासी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो