scriptजिंदा है ISIS सरगना अबू बक़र अल बग़दादी!, अफ्रीकी देश में छिपे होने की आशंका | ISIS leader Baghdadi Is alive, fears to be hidden in African country | Patrika News
अफ्रीका

जिंदा है ISIS सरगना अबू बक़र अल बग़दादी!, अफ्रीकी देश में छिपे होने की आशंका

अबू बक़र अल बग़दादी के जिंदा होने की एक बार फिर अटकलें लगाई जा रही हैं। माना जा रहा है कि वह किसी अफ्रीकी देश में छिपा है।
 

नई दिल्लीSep 04, 2018 / 03:19 pm

mangal yadav

Baghdadi

जिंदा है ISIS सरगना अबू बक़र अल बग़दादी!, अफ्रीकी देश में छिपे होने की आशंका

नई दिल्लीः दुनिया के सबसे खुूंखार आतंकी संगठन आईएसआईएस का सरगना अबू बक़र अल बग़दादी के बारे में एक फिर चर्चा हो रही है। बग़दादी की मौत की खबर के करीब डेढ़ साल बाद एक बार फिर चर्चा कि वह जिंदा है, हांलाकि अभी तक इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हो पायी है लेकिन मीडिया रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि अगर बगदादी जिंदा है तो वह किसी अफ्रीका देश में छिपा हो सकता है। माना जा रहा है कि इराक और सीरिया से भागकर बगदादी सुरक्षित ठिकाने की तलाश में अफ्रीका पहुंच गया है।

बगदादी का ऑडियो आया सामने

बगदादी के बारे में कभी मरने की खबर आती है तो कभी जिंदा होने की। लेकिन हर बार उसकी जिंदगी एक पहेली साबित होती है। इस बार एक ऑडियो सामने आने से बगदादी के जिंदा होने की अटकलें लगाई जा रही हैं। बताया जा रहा है कि यह ऑडियो बगदादी का है जिसमें वह आतंकियों से एकजुट होकर लड़ाई जारी रखने की बात कह रहा है। किसी अफ्रीकी देश में बगदादी के छिपे होने की बात इसलिए कही जा रही है क्योंकि सीरिया और इराक में सरकारी सेनाओं का कब्जा हो गया है।

अफ्रीकी देश सोमालिया में आईएस अपना दबदबा बना रहा है। साल 2017 में आईएस ने दावा किया था कि उसके लड़ाकों ने 21 हमले किए थे जिसमें से कई लोगों की जान गई। अभी हाल में ही इस आतंकी संगठन की तरफ से दावा किया गया था कि उसके लड़ाकों ने लोअर शाबेल इलाके में 14 लोगों की जान ले ली। इन आंकड़ों को देखा जाए तो बगदादी का सोमालिया या किसी अन्य अफ्रीकी देश में छिपे होने की आशंका है।

 

Home / world / Africa / जिंदा है ISIS सरगना अबू बक़र अल बग़दादी!, अफ्रीकी देश में छिपे होने की आशंका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो