scriptप्रियंका गांधी ने PM मोदी को बताया ‘महंगाई मैन’, कहा- लोगों के लिए उनके मन में कोई सहानुभूति नहीं | Priyanka Gandhi called PM Modi an mahangai man in gujrat | Patrika News
राष्ट्रीय

प्रियंका गांधी ने PM मोदी को बताया ‘महंगाई मैन’, कहा- लोगों के लिए उनके मन में कोई सहानुभूति नहीं

महंगाई को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधते हुए प्रियंका ने उन्हें ‘‘महंगाई मैन’’ करार दिया

नई दिल्लीApr 27, 2024 / 08:12 pm

Anish Shekhar

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाद्रा ने शनिवार को दावा किया कि सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का शीर्ष नेतृत्व भले ही अभी इस बात से इनकार करने का दिखावा कर रहा हो, लेकिन यदि भाजपा सत्ता में फिर से आ गई तो यह संविधान बदल देगी। महंगाई को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधते हुए प्रियंका ने उन्हें ‘‘महंगाई मैन’’ करार दिया।
कांग्रेस नेता ने अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए आरक्षित वलसाड लोकसभा सीट से पार्टी के उम्मीदवार अनंत पटेल के समर्थन में यहां आयोजित एक रैली में कहा, ‘‘भाजपा नेता और उम्मीदवार कह रहे हैं कि वे संविधान बदल देंगे लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इससे इनकार कर रहे हैं। यह उनकी रणनीति है।’’ प्रियंका ने कहा, ‘‘शुरू में, वे उससे हमेशा इनकार करते हैं जिसे वे करना चाहते हैं। लेकिन सत्ता में आने पर वे इसे लागू करते है। वे आम लोगों को कमजोर करने और उन्हें हमारे संविधान में दिए गए अधिकारों से वंचित करने के लिए संविधान को बदलना चाहते हैं।’’

PM मोदी को प्रियंका ने बताया ‘महंगाई मैन’

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी चुनाव के दौरान मंच पर ‘‘सुपरमैन’’ की तरह आते हैं लेकिन आपको उन्हें ‘‘महंगाई मैन’’ के रूप में याद रखना चाहिए। प्रियंका ने कहा, ‘‘भाजपा नेता प्रधानमंत्री को शक्तिशाली नेता के रूप में पेश करते हैं और (रूस-यूक्रेन युद्ध के संदर्भ में) कहते हैं कि वह ‘चुटकी बजाकर लड़ाई रुकवा देते हैं’ तो फिर वह गरीबी को भी इसी तरह से क्यों नहीं दूर कर पा रहे।’’ उन्होंने दावा किया कि मोदी के गृह राज्य गुजरात में और देश में आदिवासी महंगाई, बेरोजगारी, कम पारिश्रमिक, जमीन गंवाने, महिलाओं के खिलाफ हिंसा जैसे मुद्दों और अन्य अत्याचारों का सामना कर रहे हैं। कांग्रेस महासचिव ने कहा कि अगर उनकी पार्टी सत्ता में आती है तो वह शहरी इलाकों में 100 दिन के काम की गारंटी के लिए मनरेगा (महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम) जैसी रोजगार गारंटी योजना लाएगी।

‘लोगों के लिए मोदी के मन में कोई सहानुभूति नहीं’

उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस सरकारी नौकरियों में करीब 30 लाख रिक्तियों को भरने, मछुआरों को सब्सिडी पर डीजल देने, न्यूनतम पारिश्रमिक को बढ़ाकर 400 रुपये करने, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए उप-योजनाएं बनाने, आदिवासियों के लिए विशेष बजट लाने और आदिवासी बहुल इलाकों को अनुसूचित क्षेत्र घोषित करने के लिए प्रतिबद्ध है। प्रियंका ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री मोदी ने रसोई गैस सिलेंडर के दाम केवल आम चुनाव को ध्यान में रखकर घटाये हैं। कांग्रेस नेता ने दावा किया कि लोगों के लिए मोदी के मन में कोई सहानुभूति नहीं है।

गुजरात से प्रियंका ने दिया जवाब

‘‘संपत्ति के पुनर्वितरण’’ को लेकर प्रधानमंत्री द्वारा कांग्रेस पर किये जा रहे हमले पर भी उन्होंने जवाब दिया। प्रियंका ने कहा, ‘‘वह अब लोगों को चेतावनी दे रहे हें कि कांग्रेस तलाशी लेने के लिए उनके घरों में एक्स-रे मशीन के साथ घुसेगी, इसके बाद आपके गहने और यहां तक कि मंगलसूत्र छीन लेगी और इसे अन्य लोगों को दे देगी। क्या यह कभी संभव है? क्या वह घबराहट में ऐसा कह रहे हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री मोदी शिक्षा, स्वास्थ्य या महंगाई के बारे में कभी बात नहीं करते। मुझे नहीं लगता कि लोग और पांच साल इसे बर्दाश्त करेंगे…वह केवल बड़े कार्यक्रम आयोजित करते हैं और दुनिया भर में घूमते हैं। अब, लोग उनका रिपोर्ट कार्ड मांग रहे हैं, तो वह घबरा गए हैं। यही कारण है कि वह हिंदू-मुस्लिम या विश्वगुरु बनने के मुद्दे उठा रहे हैं।’’ उन्होंने कहा कि इस तरह की बातों का कोई मतलब नहीं रह जाता जब प्रधानमंत्री लोगों को रोजगार या पेयजल मुहैया नहीं कर सकते।
प्रियंका ने कहा, ‘‘वह देश के ऐसे पहले प्रधानमंत्री हैं जो इस तरह से झूठ बोलते हैं। उन्होंने हमारे पूरे परिवार को अपशब्द कहे, चाहे वह मेरी मां, दादी, दादा, भाई (राहुल गांधी) और मेरे पति हों। लेकिन हमने इसकी कभी परवाह नहीं की। वह जो कुछ चाहते हैं उन्हें कहने दें।’’ उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी एक सभ्य इंसान थे। भाजपा ने वलसाड सीट पर कांग्रेस के अनंत पटेल के खिलाफ धवल पटेल को चुनाव मैदान में उतारा है। गुजरात की सभी 26 लोकसभा सीट पर सात मई को आम चुनाव के तीसरे चरण में मतदान होगा। भाजपा ने 2014 और 2019 के आम चुनावों में राज्य की सभी सीट पर जीत हासिल की थी।

Home / National News / प्रियंका गांधी ने PM मोदी को बताया ‘महंगाई मैन’, कहा- लोगों के लिए उनके मन में कोई सहानुभूति नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो