scriptmonsoon alert in mp मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, प्रदेश के इस जिले में जारी है जोरदार बारिश- देखें वीडियो | monsoon alert in india latest mp weather | Patrika News
जबलपुर

monsoon alert in mp मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, प्रदेश के इस जिले में जारी है जोरदार बारिश- देखें वीडियो

रवानगी से पहले मानसून सक्रिय : 2 इंच से अधिक बारिश, दिनभर रिमझिम, शाम को झमाझम से शहर तरबतर, बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का चक्रवात
 

जबलपुरSep 21, 2017 / 03:23 pm

Lalit kostha

Heavy rain in chhindwara

Heavy rain in chhindwara

जबलपुर। रवानगी से ठीक पहले मानसून फिर सक्रिय हुआ है। आसमान पर बादल मडऱा रहे हैं। संभाग में दो दिन तक अनेक स्थानों पर बारिश की संभावना है। शहर के कुछ क्षेत्रों में मंगलवार रात झमाझम बारिश हुई, जबकि बुधवार को दिन में रुक-रुककर बारिश होती रही, वहीं गुरुवार को सुबह से ही झमाझम का दौर जारी है। हालांकि १२ बजे के आसपास कुछ देर के लिए सूरज भगवान ने दर्शन दिए थे, लेकिन बादलों ने उन्हें भी ढक दिया। मौसम विभाग के अनुसार अगले चौबीस घंटों में जोरदार बारिश के आसार नजर आ रहे हैं। शहर सहित आसपास के क्षेत्रों में भी जमकर बारिश हो रही है।

colors of navratri 2017 September – इसलिए चढ़ाई जाती है लाल चुनरी, जानें मां दुर्गा की स्थापना विधि एवं जरूरी सामग्री

जिससे मौसम खुश-मिजाज हो गया और लोगों को कुछ हद तक कर्मी से राहत मिली। मौसम विभाग के विशेषज्ञों के अनुसार बंगाल की खाड़ी में मानसून सक्रिय होने से झारखंड, छत्तीसगढ़, उत्तर-पूर्वी मध्यप्रदेश और मध्य महाराष्ट्र में कम दबाव का चक्रवात बना है, बारिश की संभावना बढ़ गई है।

durga puja 2017 दो करोड़ के हीरे जड़ित नथ पहनती हैं ये माता, 8 करोड़ के गहनों से होता है शृंगार

शहर मेंं बुधवार को 40.4 मिमी बारिश दर्ज की गई। मंगलवार रात भी कई क्षेत्र पानी से तरबतर हुए, लेकिन मौसम विज्ञान केन्द्र के अधारताल क्षेत्र में बारिश न होने के कारण रिकॉर्ड में बारिश दर्ज नहीं हुई। मानसून सीजन अब तक 905.3 मिमी (35.64 इंच) बारिश हुई है। जिले में बारिश का सालाना औसत बारिश ५5 इंच है। पिछले साल २० सितम्बर तक १४२५.५ मिमी बारिश हुई थी। उधर बारिश के चलते तापमान में गिरावट आई है। दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम २९.९ और न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम २४.४ दर्ज किया गया। उत्तरी हवा औसत से दो किमी प्रति घंटा रही। अगर यह हवा एेसे ही चलती रही तो नमी के साथ बारिश की संभावना बढ़ेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो