scriptबस्तर की आराध्य देवी मां दंतेश्वरी के दर्शन को हीरानार से राष्ट्रपति रवाना हुए दंतेवाड़ा | Goddess of Bastar, left for Danteshwari Darshan from Heranar to Presid | Patrika News

बस्तर की आराध्य देवी मां दंतेश्वरी के दर्शन को हीरानार से राष्ट्रपति रवाना हुए दंतेवाड़ा

locationदंतेवाड़ाPublished: Jul 25, 2018 02:03:12 pm

Submitted by:

Badal Dewangan

राष्ट्रपति अपने कार्यकाल पूरा होने की खुशी में मां का लेंगे आर्शीवाद

मां दंतेश्वरी के दर्शन को हीरानार से राष्ट्रपति रवाना हुए दंतेवाड़ा

बस्तर की आराध्य देवी मां दंतेश्वरी के दर्शन को हीरानार से राष्ट्रपति रवाना हुए दंतेवाड़ा

दंतेवाड़ा. बस्तर की आराध्य देवी माता दंतेश्वरी के दर्शन के लिए हीरानार से सड़क मार्ग से रवाना हो चुके है। बताया जा रहा है कि, मां दंतेश्वरी मंदिर में भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है। दंतेवाड़ा के लिए ये दौरा बेहद अहम बताया है।

ये भी पढ़े
राष्ट्रपति को शपथ ग्रहण व अपना पदभार संभाले आज 1 साल पूरा हो चुका है। आपको बता दें कि आज ही के दिन 25 जुलाई को 2017 को ही रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति बने थे। अपने 1 साल का कार्यकाल पूरा हाने की खुशी बांटने के लिए बस्तर पहुंचे है।

ये है राष्ट्रपति का पूरा प्रोटोकॉल
राष्ट्रपति बनने के बाद रामनाथ कोविंद अपनी पहली सालगिरह बस्तर के आदिवासियों के बीच मनाएंगे। बुधवार को वे दो दिवसीय बस्तर प्रवास पर दंतेवाड़ा पहुंचेंगेए जहां उनका पारंपरिक स्वागत किया जाएगा। राष्ट्रपति बस्तर में रात भी गुजारेंगे। ऐसा करने वाले वे पहले राष्ट्रपति होंगे।
बता दें कि 25 जुलाई 2017 को देश के 14वें राष्ट्रपति के रूप में रामनाथ कोविंद ने शपथ ली थी। इसकी पहली वर्षगांठ वे बस्तर में मनाएंगे। बुधवार को उनके दंतेवाड़ा प्रवास को लेकर प्रशासन द्वारा युद्ध स्तर पर तैयारियां की जा रही है। वे जिले के हीरानार के सरस्वती शिशु मंदिर में लंच के साथ बच्चों से चर्चा करेंगे।
राष्ट्रपति के लंच में ये होगा खास रू बताया गया है कि महामहिम को बच्चे ही भोजन परोसेंगे। इस भोज में राष्ट्रपति भवन से आए 35 मेहमान भी शरीक होंगे। हीरानार में करीब 1 हजार लोगों के लिए भोजन तैयार किया जाएगा। राष्ट्रपति समेत विशिष्ट मेहमानों को बस्तरिया फूड परोसा जाएगा। लंच के मेन्यू मे 3 तरह की सब्जीए 2 किस्म की दालए सुगंधित लोकटीमाछी चावलए बस्तर के प्रसिद्ध फुटू की सब्जीए आमट और बादशाह भोग चावल की खीर शामिल किया गया है।
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद कृषि मॉडल विलेज का अवलोकन कासोली ग्राम की चंपा के ई.रिक्शे में सवार होकर करेंगे। इस दौरान राष्ट्रपति की पत्नी सविता कोविंद भी मौजूद रहेंगी। वहीं सविता साहू के ई.रिक्शा में सीएम डॉण् रमन सिंह बैठेंगे। बता दें कि जांगला में सविता पीएम नरेंद्र मोदी को अपने ई.रिक्शा की सवारी करा चुकी हैं।
राष्ट्रपति की सुरक्षा के मद्देनजर पांच हजार जवानों की तैनाती की गई है। आईजी और डीआईजी स्तर के अधिकारी सुरक्षा की कमान संभाले हुए हैं। चप्पे चप्पे पर तैनात सशस्त्र जवान हर गतिविधि पर कड़ी नजर रख्र रहे हैं। वहीं हेलीकाप्टर और ड्रोन से इलाके की निगरानी के साथ ही सादे लिबास में भी जगह.जगह जवान तैनात किए गए हैं
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो