scriptEarthquake: इंडोनेशिया में एक हफ्ते में दसवीं बार भूकंप का तगड़ा झटका, 6.0 रही तीव्रता  | Strong earthquake hits Indonesia, intensity 6.0 | Patrika News
विदेश

Earthquake: इंडोनेशिया में एक हफ्ते में दसवीं बार भूकंप का तगड़ा झटका, 6.0 रही तीव्रता 

Earthquake in Indonesia: एजेंसी ने शुरुआत में इसकी तीव्रता 6.1 बताई थी। एजेंसी के मुताबिक इसका केंद्र सेराम बागियान तिमुर रीजेंसी से 57 किलोमीटर दक्षिण- पूर्व में और 19 किमी की गहराई में स्थित था। एजेंसी ने कहा कि तीसरे से चौथे MMI की तीव्रता के भूकंप के झटके निकटवर्ती पश्चिमी पापुआ प्रांत में भी महसूस किए गए।

नई दिल्लीMay 06, 2024 / 12:53 pm

Jyoti Sharma

Strong earthquake hits Indonesia, intensity 6.0

Strong earthquake hits Indonesia, intensity 6.0

Earthquake in Indonesia: इंडोनेशिया के पूर्वी प्रांत मालुकु में सोमवार के तेज झटके महसूस किए गए। बीते एक हफ्ते में ये दसवीं बार है जब इंडोनेशिया की धरती को भूकंप हिला गया। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.0 रही। इंडोनेशिया की मौसम विज्ञान एवं भूभौतिकी एजेंसी ने बताया कि सोमवार सुबह 6 बजे महसूस किए गए भूकंप का झटका महसूस किया गया लेकिन इसके चलते समुद्र में ऊंची लहरें नहीं उठीं।

समंदर में नहीं उठीं लहरें

एजेंसी ने शुरुआत में इसकी तीव्रता 6.1 बताई थी। एजेंसी के मुताबिक इसका केंद्र सेराम बागियान तिमुर रीजेंसी से 57 किलोमीटर दक्षिण- पूर्व में और 19 किमी की गहराई में स्थित था। एजेंसी ने कहा कि तीसरे से चौथे MMI की तीव्रता के भूकंप के झटके निकटवर्ती पश्चिमी पापुआ प्रांत में भी महसूस किए गए। एजेंसी के अधिकारियों ने सुनामी की चेतावनी जारी नहीं की है क्योंकि भूकंप के झटकों से बड़ी लहरें नहीं उठेंगी।

संवेदनशील क्षेत्र में मौजूद है इंडोनेशिया

गौरतलब है कि इंडोनेशिया एक द्वीपसमूह राष्ट्र है, जो “पैसिफ़िक रिंग ऑफ़ फायर” नामक संवेदनशील भूकंप-ग्रस्त क्षेत्र में स्थित है। इसलिए वहां पर अक्सर भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं। 

Hindi News/ world / Earthquake: इंडोनेशिया में एक हफ्ते में दसवीं बार भूकंप का तगड़ा झटका, 6.0 रही तीव्रता 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो