scriptपाकिस्तान में त्रिशंकु चुनाव परिणाम, चुनाव आयोग ने दी जानकारी | Pakistan election results Hung Election Commission releases official election results Imram Nawaj Sarif And Zardari | Patrika News
विदेश

पाकिस्तान में त्रिशंकु चुनाव परिणाम, चुनाव आयोग ने दी जानकारी

Pakistan election results Live : पाकिस्तान चुनाव आयोग (Election Commission) ने रविवार को आठ फरवरी को हुए आम चुनाव 2024 के पूर्ण परिणामों की घोषणा कर दी है। इसमें इमरान खान (Imran Khan), नवाज शरीफ (Nawaz Sharif) और बिलावल भुट्टो जरदारी (Bilawal Bhutto Zardari) की पार्टी को बहुमत नहीं मिला है।

Feb 11, 2024 / 05:54 pm

Anand Mani Tripathi

pakistan_election_results_live_pti_other_parties_protest.png

Pakistan election results live PTI : पाकिस्तान नेशनल असेंबली के लिए घोषित चुनाव परिणामों (Results) में स्वतंत्र उम्मीदवारों को 101 सीटें मिलीं। इसमें से ज्यादातर उम्मीदवार पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) के समर्थक और पार्टी से जुड़े हुए है। इमरान खान और उनकी पार्टी PTI में इस बार चुनाव लड़ने से बैन कर दिया गया था। इसके कारण इमरान के साथी उम्मीदवार चुनाव में स्वतंत्र रूप से मैदान में उतरे।
वहीं पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) PML-N को 75 सीटें पर सिमट गई है। पूर्व विदेशी मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी की पार्टी पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी PPP को 54 सीटें मिलीं हैं। किसी भी राजनीतिक दल को बहुमत नहीं मिलने से सरकार बनाने की स्थिति फिलहाल साफ नहीं हो पायी है। पाकिस्तान केंद्र में सरकार बनाने के लिए 336 सीटों वाली संसद में 169 सीटों के साधारण बहुमत की आवश्यकता होती है। यह बहुमत किसी भी पार्टी के पास अभी नहीं है।

Home / world / पाकिस्तान में त्रिशंकु चुनाव परिणाम, चुनाव आयोग ने दी जानकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो