scriptIsrael-Hamas War : इज़राइल ने शरणार्थी शिविरों पर की बमबारी, एक दिन में 32 लोग मारे गए | Israel-Hamas War: Israel bombed houses in refugee camps, 32 people killed in one day | Patrika News
विदेश

Israel-Hamas War : इज़राइल ने शरणार्थी शिविरों पर की बमबारी, एक दिन में 32 लोग मारे गए

Israeli bombardment kills 32 in a day News in Hindi : इजराइल और हमास युद्ध (Israel-Hamas War) के बीच इज़राइली बमबारी में एक दिन में 32 लोगों की मौत हो गई। इजराइल के हमले में फ़िलिस्तीनियों को भारी जान व माल का नुकसान हुआ है।

नई दिल्लीApr 27, 2024 / 06:13 pm

M I Zahir

Israel bombed on refugee camps

Israel bombed on refugee camps

Israeli bombardment kills 32 in a day News in Hindi : इजराइल ( Israel )और फ़िलिस्तीनियों ( Palestinians) के युद्ध ( Israel-Hamas War) के दौरान शरणार्थी शिविरों पर इज़राइली बमबारी में एक दिन में 32 लोगों की मौत हो गई। इजराइल के हमले में फ़िलिस्तीनियों को जान व माल का भारी नुकसान हुआ है।

शिविर में तीन लोगों की मौत

Israel-Hamas War News Updates : रिपोर्ट के अनुसार, नुसीरात शरणार्थी शिविर के उत्तर में वाडी गाजा ( Gaza) क्षेत्र में इज़राइली हमलों ने लोगों के एक समूह पर हमला (Gaza-Israel War) किया है, जिनमें से कम से कम तीन लोग मारे गए हैं। यह हमला नुसीरात शिविर के भीतर एक घर पर पहले हुए हमले की हमारी रिपोर्टों के बाद हुआ है जिसमें कई बच्चों सहित कम से कम सात लोग मारे गए थे।

शिविरों में घरों पर रात भर हुए हमले

उधर रफ़ा और नुसीरत शरणार्थी शिविरों में घरों पर रात भर हुए इज़राइली हमलों में आठ बच्चों सहित पंद्रह लोग मारे गए हैं। जबकि इज़राइली सेना ने जेनिन में छापे के दौरान भी दो फ़िलिस्तीनियों को मार डाला है और पूरे कब्जे वाले वेस्ट बैंक में छापे में 20 अन्य को गिरफ्तार कर लिया है।

“खून बहता” छोड़ दिया, एंबुलेंस भी नहीं पहुंचने दी

रिपोर्ट के अनुसार, जेनिन में मारे गए दो फिलिस्तीनियों को एक घंटे के लिए “खून बहता” छोड़ दिया गया, जबकि इजराइली बलों ने एंबुलेंस को उन तक पहुंचने से रोक दिया।

मलबे में दबे जीवित लोगों को बचाने की कोशिश

गाजा के नुसीरात शिविर में आवासीय इमारत पर इजराइली बमबारी के बाद आपातकालीन कर्मचारी मलबे में दबे जीवित बचे लोगों को बचाने की कोशिश कर रहे हैं। इज़राइली हवाई अमले ने दक्षिणी गाजा के राफा में दो घरों पर भी हमला किया।

पानी के कुएं और सीवेज पंप बर्बाद किए

बेइत लाहिया के मेयर अला अल-अत्तार के अनुसार इजराइली सैन्य हमलों ने उत्तरी गाजा के 70 प्रतिशत पानी के कुएं और 50 प्रतिशत सीवेज पंप बर्बाद कर दिए हैं, जिससे स्वच्छता की स्थिति खराब हो गई है।

फ़िलिस्तीन समर्थकों का विरोध प्रदर्शन जारी

अमरीकी विश्वविद्यालयों में दर्जनों फ़िलिस्तीन समर्थकों का विरोध प्रदर्शन दूसरे सप्ताह भी जारी है, छात्र उन संस्थानों की मांग कर रहे हैं जिन्हें वे ट्यूशन के लिए भुगतान करते हैं ताकि उन्हें इज़राइल से अलग किया जा सके।

विरोध प्रदर्शन फैल गए

गाजा पर युद्ध और इजराइल के साथ विश्वविद्यालयों के संबंधों के खिलाफ संयुक्त राज्य अमरीका में बढ़ते छात्र विरोध प्रदर्शन यूरोप और उसके बाहर भी फैल गए हैं।

गाजा में विरोध प्रदर्शन का समर्थन

इराक में एक प्रभावशाली शिया मुस्लिम नेता मुक्तदा अल-सद्र ने अमरीका के विश्वविद्यालयों में फिलिस्तीन समर्थक शिविरों के लिए अपना समर्थन व्यक्त किया है। उन्होंने एक बयान में कहा, “ज़ायोनी आतंकवाद ख़त्म करने की मांग करने वाले अमरीकी विश्वविद्यालयों की आवाज़ हमारी आवाज़ है। अल-सद्र ने उनके ख़िलाफ़ पुलिस कार्रवाई को ख़त्म करने का आह्वान किया। अल-सद्र ने कहा, “हम शांति और स्वतंत्रता की वकालत करने वाली आवाज़ों पर कार्रवाई रोकने का आह्वान करते हैं।

बीमारियां महामारी फैलने की चेतावनी

मंत्रालय के अनुसार, यह सीवेज के अतिप्रवाह, विस्थापित लोगों के लिए सड़कों और शिविरों में कचरे के ढेर और घिरी हुई पट्टी में कीड़ों के फैलने का परिणाम है। मंत्रालय ने कहा कि बढ़ते तापमान के बीच, तत्वों के ऐसे मिश्रण से “स्वास्थ्य आपदा” का खतरा है।

घावों को ठीक करना मुश्किल

डॉ. सुल्तान ने बताया कि बंदूक की गोली, विस्फोट और छर्रे के घावों के अलावा, गाजा में फिलिस्तीनी गंभीर कुपोषण से पीड़ित हैं, जिससे उनके घावों को ठीक करना और भी मुश्किल हो गया है।

मरीज दुबले-पतले हो गए

उन्होंने कहा कि “मैंने ऐसे मरीज़ों को देखा है जो पोषण और उचित भोजन की कमी के कारण दुबले-पतले हो गए हैं, कुछ लोग “मुश्किल से सप्ताह में एक बार भोजन कर रहे थे”। यह इन रोगियों में जटिलताओं के उच्च जोखिम में योगदान देने वाला एक अन्य कारक है। उनके घाव हैं जो एंटीबॉडी की कमी और पोषण की कमी के कारण ठीक नहीं हो रहे हैं।

तीसरे विश्व युद्ध (World War III) के हालात

पहले इजराइल और हमास जंग और अब इजराइल और ईरान तनाव के बाद दोनों देशों में युद्ध के हालात बनने के कारण दुनिया दो हिस्सों में बंटी हुई नजर आ रही है। इससे तीसरे विश्व युद्ध ( World War III ) के हालात बन रहे हैं।

Home / world / Israel-Hamas War : इज़राइल ने शरणार्थी शिविरों पर की बमबारी, एक दिन में 32 लोग मारे गए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो