scriptगाज़ा में युद्ध-विराम के लिए हमास का प्रस्ताव नहीं है इज़रायल की मांगों के अनुरूप, रफाह में सैन्य कार्रवाई रहेगी जारी | Hamas proposal for Gaza truce far from Israeli demands, Rafah military operation to continue | Patrika News
विदेश

गाज़ा में युद्ध-विराम के लिए हमास का प्रस्ताव नहीं है इज़रायल की मांगों के अनुरूप, रफाह में सैन्य कार्रवाई रहेगी जारी

Israel-Hamas War: इज़रायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध पर विराम के प्रस्ताव को हमास ने स्वीकार कर लिया है। हालांकि इज़रायल इस प्रस्ताव से सहमत नहीं है।

नई दिल्लीMay 07, 2024 / 11:58 am

Tanay Mishra

netanyahu.jpg

Benjamin Netanyahu

इज़रायल (Israel) और फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास (Hamas) के बीच 7 अक्टूबर से चल रहे युद्ध पर विराम लगाने की कोशिशें अभी भी जारी है। इस युद्ध की वजह से इज़रायल के 1200 से ज़्यादा लोग मारे गए थे और 200 से ज़्यादा लोगों को बंधक बना लिया गया था। बंधकों में विदेशी नागरिक भी थे। अभी भी हमास की कैद में 100 से ज़्यादा बंधक हैं जिनमें लगभग सभी इज़रायली हैं। इज़रायल के 600 से ज़्यादा सैनिक भी हमास के खिलाफ सैन्य कार्रवाई में मारे जा चुके हैं। हालांकि इस युद्ध में फिलिस्तीनियों को ज़्यादा नुकसान हुआ है। इसमें अब तक 35 हज़ार से ज़्यादा फिलिस्तीनियों की मौत हो चुकी हैं। मरने वालों में हमास से जुड़े भी हज़ारों लोग हैं। वहीँ गाज़ा (Gaza) और आसपास के फिलिस्तीनी इलाकों में तबाही मच चुकी है। कतर (Qatar) और मिस्त्र (Egypt) इस युद्ध पर विराम लगवाने के लिए पूरी कोशिश कर रहे हैं और हमास ने युद्ध-विराम के प्रस्ताव को स्वीकार भी कर लिया है। पर इज़रायल इससे सहमत नहीं है।

हमास का प्रस्ताव नहीं है इज़रायल की मांगों के अनुरूप

इज़रायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) के ऑफिस द्वारा जारी किए गए बयान के अनुसार युद्ध-विराम के लिए हमास का प्रस्ताव इज़रायल की मांगों के अनुरूप नहीं है। ऐसे में इज़रायल इससे सहमत भी नहीं है। हालांकि इज़रायल ने इस बारे में चर्चा करने के लिए एक प्रतिनिधि समूह को मध्यस्थों के पास भेजा है।

रफाह में जारी रहेगी सैन्य कार्रवाई

नेतन्याहू की वॉर कैबिनेट ने यह भी साफ कर दिया है कि रफाह में उनकी सैन्य कार्रवाई जारी रहेगी। इज़रायल ने पूर्वी रफाह के लोगों को अपने-अपने घर खाली करके सुरक्षित स्थान पर जाने के लिए कह दिया है। इज़रायली सेना रफाह में हवाई हमले तो कर ही रही है, जल्द ही रफाह में इज़रायली सेना अपना ग्राउंड ऑपरेशन भी शुरू कर सकती है।


यह भी पढ़ें

हमास ने स्वीकार किया युद्ध-विराम प्रस्ताव

Hindi News/ world / गाज़ा में युद्ध-विराम के लिए हमास का प्रस्ताव नहीं है इज़रायल की मांगों के अनुरूप, रफाह में सैन्य कार्रवाई रहेगी जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो