scriptईरान ने यौन उत्पीडऩ के विरोध में हज यात्रा रोकी  | Haj prevent due to sexual harassment in iran | Patrika News

ईरान ने यौन उत्पीडऩ के विरोध में हज यात्रा रोकी 

Published: Apr 13, 2015 05:57:00 pm

Submitted by:

Jyoti Kumar

बड़ी संख्या में ईरान के वरिष्ठ धर्मगुरुओं ने इस मुद्दे पर अपनी चिंता जाहिर की और बताया कि सऊदी अधिकारी आमतौर पर उमरा तीर्थयात्रियों के साथ अनुचित तरीके से बर्ताव करते हैं।

ईरान ने सऊदी अरब की उमरा हज यात्रा स्थगित करने का फैसला किया है। ईरान के दो किशोर तीर्थयात्रियों के यौन उत्पीडऩ के दोषियों को दंडित नहीं किए जाने तक यह यात्रा स्थगित रहेगी। 

ईरान की सरकारी समाचार एजेंसी आईआरएनए ने ईरान के संस्कृति मंत्री अली जन्नती के हवाले से इस बात की पुष्टि की है कि यौन उत्पीडऩ के दोषियों को दंडित नहीं किए जाने तक हज एवं तीर्थयात्रा संगठन को सभी उमरा हज यात्रा स्थगित करने का आदेश दिया गया है। अली जन्नती ने यह बात एक स्थानीय समारोह में कही।

उन्होंने कहा, बड़ी संख्या में ईरान के वरिष्ठ धर्मगुरुओं ने इस मुद्दे पर अपनी चिंता जाहिर की और बताया कि सऊदी अधिकारी आमतौर पर उमरा तीर्थयात्रियों के साथ अनुचित तरीके से बर्ताव करते हैं।

जन्नती ने कहा कि सऊदी अरब सरकार ने जेद्दा हवाई अड्डे पर ईरान के किशोर तीर्थयात्रियों के साथ यौन उत्पीडऩ करने वालों को मृत्युदंड का वादा किया था। लेकिन अभी तक इस दिशा में कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है।

ईरान ने दो ईरानी किशोरों का यौन उत्पीडऩ करने वालों के खिलाफ सऊदी अरब से शिकायत भी दर्ज कराई है।

ट्रेंडिंग वीडियो