scriptGen Z Indians : भारत के अधिकतर लोग रुपए जमा कर के विदेश जाना चाहते हैं | Patrika News
विदेश

Gen Z Indians : भारत के अधिकतर लोग रुपए जमा कर के विदेश जाना चाहते हैं

एक सर्वेक्षण से पता चला है कि भारत में जेन जेड के लगभग 50 प्रतिशत लोग अपनी पहली स्वतंत्र अंतरराष्ट्रीय यात्रा की योजना बना रहे हैं, जिनमें से 80 प्रतिशत से अधिक लोग अपनी पहली तनख्वाह जमा करने के बाद ही यात्रा पर जाना पसंद करते हैं।

नई दिल्लीApr 25, 2024 / 01:49 pm

M I Zahir

world-tour-Trip

world-tour-Trip

World News in Hindi : वैश्विक यात्रा बाज़ार स्काईस्कैनर ( Sky scanner) की ओर से किए गए सर्वेक्षण ( Survey) में कहा गया है कि जहां तीन में से दो युवा भारतीय लगन से बचत कर रहे हैं, वहीं पांच में से केवल एक ही अपनी यात्रा के सपने को जल्द साकार करने के लिए “अभी खरीदें-बाद में भुगतान करें” विकल्प का उपयोग करता है।

विदेश में अवकाश यात्राओं की योजना

International News in Hindi : रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत की जेन जेड (18-25 आयु वर्ग) के बीच यात्रा की तीव्र इच्छा है। उनमें से लगभग आधे (47 प्रतिशत) अपने माता-पिता या अभिभावकों के बिना, अन्वेषण और नई खोज की गहरी इच्छा से उत्साहित होकर विदेश में अवकाश यात्राओं की योजना बना रहे हैं।

स्काईस्कैनर के साथ पहली यात्रा

दिलचस्प बात यह है कि “स्काईस्कैनर के साथ पहली यात्रा” शीर्षक वाली रिपोर्ट ( Report) के अनुसार, वित्तीय स्वतंत्रता जेन जेड के लिए महत्वपूर्ण है, जिसमें 81 प्रतिशत लोग अपनी पहली नौकरी पाने या अपनी पहली तनख्वाह प्राप्त करने के बाद अपने पहले विदेशी साहसिक कार्य की योजना बनाना चुनते हैं।

पहली स्वतंत्र यात्रा के लिए कार्यक्रम बनाते

परिणाम भारत में जेन जेड ( Gen Z Indians) की ओर से विचार किए गए यात्रा व्यवहार और कारकों पर भी प्रकाश डालते हैं, क्योंकि वे अपने माता-पिता या अभिभावकों के बिना अपनी पहली स्वतंत्र यात्रा के लिए अपना कार्यक्रम बनाते हैं।

क्षितिज का विस्तार

इसलिए, 46 प्रतिशत संगीत समारोहों, खेल आयोजनों और अन्य बड़े सांस्कृतिक कार्यक्रमों का अनुभव लेने के लिए विदेश जाने के लिए प्रेरित हुए, और 51 प्रतिशत ने यात्रा को मुक्त होने और नई संस्कृतियों में डूबने के अवसर के रूप में देखा, अधिकतर जेन जेड के लिए यह सब कुछ “क्षितिज का विस्तार”है ।

भारत में जेन जेड को अन्वेषण का शौक

स्काईस्कैनर के यात्रा और गंतव्य विशेषज्ञ मोहित जोशी ने एक बयान में कहा है कि भारत में जेन जेड को अन्वेषण का शौक है! चाहे वह अपनी घूमने की लालसा (42 प्रतिशत) को बढ़ाने के लिए सेमेस्टर ब्रेक और लंबे सप्ताहांत के अवसर का लाभ उठाने की उनकी इच्छा हो, या जन्मदिन, वर्षगाँठ, या स्नातक (39 प्रतिशत) जैसे विशेष मील के पत्थर का जश्न मनाने की, यात्रा के प्रति उनका जुनून निर्विवाद है।

वापसी टिकट बुक करना पसंद करते

रिपोर्ट के अनुसार, जेन ज़ेड यात्री, जो अपनी पहली विदेश यात्रा पर निकल रहे हैं, हर विवरण की योजना बनाना चाहेंगे। लगभग 4 में से 3 जेन ज़ेड अपनी पहली यात्रा की योजना बनाते समय अपने यात्रा कार्यक्रम (76 प्रतिशत) और वापसी टिकट (73 प्रतिशत) बुक करना पसंद करते हैं। यह पीढ़ी बजट के प्रति भी जागरूक है, आधे से अधिक (51 प्रतिशत) किफायती खोजने को प्राथमिकता दे रहे हैं उनकी पहली विदेश यात्रा के लिए उड़ानें और आवास के सपने शामिल हैं। भारत से 18-25 वर्ष की आयु के लगभग 2,000 उत्तरदाता इस सर्वेक्षण का हिस्सा थे।

क्या है जेन जेड ?

मेटा के अनुसार भारत में जेन जेड ट्रेंडसेटर हैं। चाहे कोई भी श्रेणी हो, भारतीय “ज़ूमर्स” उभरते रुझानों की खोज करने और उन्हें अपनाने के प्रति जुनूनी हैं। भारत में 100 मिलियन से अधिक जेन ज़ेड उपभोक्ता मानदंडों को फिर से परिभाषित कर रहे हैं, जिससे मार्केटिंग रणनीतियों को तैयार करते समय इसे अनदेखा करना बहुत कठिन है।

Home / world / Gen Z Indians : भारत के अधिकतर लोग रुपए जमा कर के विदेश जाना चाहते हैं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो