scriptEarthquake: साउथ सैंडविच आइलैंड्स पर भूकंप, रिक्टर स्केल पर 4.9 रही तीव्रता | Earthquake of magnitude 4.9 shakes South Sandwich Islands | Patrika News
विदेश

Earthquake: साउथ सैंडविच आइलैंड्स पर भूकंप, रिक्टर स्केल पर 4.9 रही तीव्रता

South Sandwich Islands Earthquake: दुनियाभर में भूकंप के बढ़ते मामले कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं। इसी बीच आज साउथ सैंडविच आइलैंड्स पर भूकंप का मामला सामने आया है।

नई दिल्लीMay 07, 2024 / 01:13 pm

Tanay Mishra

Earthquake

Earthquake on South Sandwich Islands

दुनियाभर में भूकंप के मामले बढ़ रहे हैं और इनमें कोई कमी नहीं हो रही है। किसी न किसी जगह पर हर दिन भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। एक दिन में एक से ज़्यादा भूकंप आ रहे हैं। आज, मंगलवार, 7 मई को आए भूकंपों में साउथ सैंडविच आइलैंड्स (South Sandwich Islands) पर आया भूकंप भी शामिल है। इस भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.9 रही। भारतीय समयानुसार आज सुबह 6 बजकर 12 मिनट पर भूकंप आया। यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (United States Geological Survey – USGS) ने भी साउथ सैंडविच आइलैंड्स पर आए इस भूकंप की पुष्टि की है।

भूकंप की कितनी रही गहराई?

साउथ सैंडविच आइलैंड्स पर आज आए भूकंप की गहराई 10 किलोमीटर रही।

नुकसान नहीं हुआ

साउथ सैंडविच आइलैंड्स पर आज आए इस भूकंप की वजह से नुकसान नहीं हुआ है।

चिंता की बात है भूकंप के मामलों का बढ़ना

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। दुनियाभर में पिछले एक साल में किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल तुर्की (Turkey), सीरिया (Syria), मोरक्को (Morocco), अफगानिस्तान (Afghanistan), नेपाल (Nepal) और चीन (China) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। इसी साल 1 जनवरी को जापान (Japan) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। 3 अप्रैल को ताइवान (Taiwan) में आए भूकंप ने भी कुछ तबाही मचाई थी। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों का बढ़ना चिंता की बात है।

यह भी पढ़ें

China Hospital Attack: चीन के हॉस्पिटल पर हमला, 10 से ज़्यादा लोगों की मौत

Hindi News/ world / Earthquake: साउथ सैंडविच आइलैंड्स पर भूकंप, रिक्टर स्केल पर 4.9 रही तीव्रता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो