scriptक्या अमेजन के वर्षावन वास्तव में दुनिया की कुल ऑक्सीजन का 20 फीसदी देते हैं | are Amazon rainforests actually give 20 of the world's total oxygen | Patrika News

क्या अमेजन के वर्षावन वास्तव में दुनिया की कुल ऑक्सीजन का 20 फीसदी देते हैं

locationजयपुरPublished: Oct 13, 2019 06:27:09 pm

Submitted by:

pushpesh

-ऑक्सीजन प्रकाश संश्लेषण से उत्पन्न होती है और खपत से घटती है। इसका अर्थ है कि यदि आज अमेजन गायब हो जाते हैं तो वातावरण में ऑक्सीजन और कार्बन डाइऑक्साइड (oxygen-carbon dioxide) का स्तर बराबर हो जाएगा। यदि आग (amzon rain forests fire) लगातार ऐसे ही धधकती है तो कार्बन डाइऑक्साइड का स्तर ऑक्सीजन से अधिक हो जाएगा।

क्या अमेजन के वर्षावन वास्तव में दुनिया की कुल ऑक्सीजन का 20 फीसदी देते हैं

क्या अमेजन के वर्षावन वास्तव में दुनिया की कुल ऑक्सीजन का 20 फीसदी देते हैं

अमेजन के वर्षा वन दुनिया के सबसे बड़े और घने वन क्षेत्र हैं। माना जाता है कि करीब 55 लाख वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैले अमेजन के वर्षा वन पृथ्वी की कुल ऑक्सीजन का 20 फीसदी देते हैं। इस वर्ष की भीषण आग के बाद सवाल उठने लगे हैं कि क्या अमेजन के वर्षावन अब तक 20 फीसदी ऑक्सीजन दे रहे हैं। ऑक्सीजन प्रकाश संश्लेषण से उत्पन्न होती है और खपत से घटती है।
इसका अर्थ है कि यदि आज अमेजन गायब हो जाते हैं तो वातावरण में ऑक्सीजन और कार्बन डाइऑक्साइड का स्तर बराबर हो जाएगा। यदि आग लगातार ऐसे ही धधकती है तो कार्बन डाइऑक्साइड का स्तर ऑक्सीजन से अधिक हो जाएगा। हाल ही अमेजन में आग के कारण बायोमास बदल रहा है। जब ऐसा होता है तो पेड़ों में मौजूद लकड़ी और अन्य कार्बन ऑक्सीजन के साथ मिलकर कार्बन डाइऑक्साइड और हाइड्रोजन पैदा करते हैं। इस प्रकार वर्षावनों का जलना ग्लोबल वार्मिंग का कारण बनता है।
दावे पर इसलिए संशय
कई लेखक जो इसे नहीं समझते और गलती से सोचते हैं कि अमेजन शुद्ध ऑक्सीजन पैदा करता है। वे अमेजन बेसिन को दुनिया का फेफड़े कहते हैं, लेकिन फेफड़े वह अंग है, जो हवा से ऑक्सीजन को निकालते हैं और इसे कार्बन डाइऑक्साइड के साथ बदलते हैं। अब ये 20 फीसदी का आंकड़ा कहां से आया? अनुमान यह है कि पर्यावरणविदों ने गणना की है कि दुनिया के प्रकाश संश्लेषण का 20 फीसदी अमेजन बेसिन से होता है, लेकिन यहां 20 फीसदी खपत भी है।
फैक्ट फाइल…
55 लाख वर्ग किलोमीटर क्षेत्र है अमेजन वर्षावन का
4 फीसदी क्षेत्र कवर करते हैं पृथ्वी की कुल हरियाली का
9 दक्षिण अमरीकी देश इस वर्षावन क्षेत्र में आते हैं
65 फीसदी वर्षावनों के 50 वर्षों में बंजर होने का खतरा
18 फीसदी कम हुआ वनक्षेत्र अमेजन का 1950 से अब तक
70 हजार से अधिक आग की घटनाएं हुई इस वर्ष

ट्रेंडिंग वीडियो