scriptअमरीका ने पहले न्यूक्लियर बम की आज ही के दिन की थी टेस्टिंग, देखें तस्वीरें | Patrika News
विदेश

अमरीका ने पहले न्यूक्लियर बम की आज ही के दिन की थी टेस्टिंग, देखें तस्वीरें

3 Photos
10 months ago
1/3

न्यूक्लियर बम, जिन्हें एटम बम या परमाणु बम भी कहा जाता है, को दुनिया के सबसे खतरनाक और शक्तिशाली हथियारों में से एक माना जाता है। पर क्या आपको पता है कि पहली बार न्यूक्लियर बम की टेस्टिंग कब हुई थी? आज, यानी कि 16 जुलाई के ही दिन 1945 में (78 साल पहले) अमरीका ने अपने पहले न्यूक्लियर बम की टेस्टिंग की थी।

2/3

इस बम की टेस्टिंग अमरीका के न्यू मैक्सिको राज्य के अलामोगोर्डो शहर के एक रेगिस्तान में की गई थी। इस पूरे प्रोग्राम का कोड अमरीकी आर्मी ने ट्रिनिटी तय किया था और यह मैनहैटन प्रोजेक्ट का एक हिस्सा था। इसे सुबह 5 बजकर 29 मिनट पर गिराया गया था, जिससे जोरदार धमाका हुआ था और पूरे आसमान में तगड़ी स्पार्किंग के साथ न्यूक्लियर बम के प्रभाव से पहले तेज़ रोशनी और फिर धुएं का गुबार छा गया था।

3/3

बम का असर इतना ज़्यादा था कि इससे ज़मीन में 4.7 फीट गहरा और 80 मीटर चौड़ा क्रेटर बन गया था। इस न्यूक्लियर बम का असर 160 किलोमीटर दूर तक महसूस किया गया था। इस जोरदार धमाके के बाद आसमान में मशरूम के आकर का बादल बन गया था, जो न्यूक्लियर बम के ब्लास्ट के बाद बनता ही है। मशरूम के आकर का यह बादल आसमान में करीब 12.1 किलोमीटर की ऊंचाई तक गया था। इस टेस्टिंग की पब्लिक के लिए ऑफिशियल घोषणा हिरोशिमा में न्यूक्लियर बम गिराने के बाद की गई थी। तब दुनिया को न्यूक्लियर बम के बारे में और इसकी शक्ति के बारे में पता चला।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.