scriptमिस्त्र की F-16 विमान आपूर्ति समेत सभी सैन्य सहायता बहाल होंगी: ओबामा | america restore supply of F-16 aircraft and military assistance to Egypt | Patrika News

मिस्त्र की F-16 विमान आपूर्ति समेत सभी सैन्य सहायता बहाल होंगी: ओबामा

Published: Apr 01, 2015 10:51:00 am

Submitted by:

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने मंगलवार को मिस्र के राष्ट्रपति अब्दल फतह अल-सीसी से कहा कि वह एफ-16 विमान की आपूर्ति के साथ ही मिस्र को वार्षिक सैन्य सहायता बहाल करने की मंजूरी दे देंगे।

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने मंगलवार को मिस्र के राष्ट्रपति अब्दल फतह अल-सीसी से कहा कि वह एफ-16 विमान की आपूर्ति के साथ ही मिस्र को वार्षिक सैन्य सहायता बहाल करने की मंजूरी दे देंगे। यह जानकारी बुधवार को मीडिया रिपोर्टों से मिली।

समचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, ओबामा और अल-सीसी के बीच फोन पर हुई बातचीत के दौरान ओबमा ने कहा, ‘वह अक्टूबर 2013 से एफ-16 विमान, हारपून मिसाइलों और एम1ए1 टैंकों की आपूर्ति पर लगी रोक हटाएंगे।

अमेरिका ने मिस्र में सैन्य सहायता उस समय रोक दी थी, जब मिस्र की सेना के तत्कालीन प्रमुख अल-सीसी ने तत्कालीन राष्ट्रपति मोहम्मद मुर्सी को अपदस्थ कर दिया था और एक अंतरिम सरकार का गठन किया था तथा मुर्सी समर्थकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई शुरू कर दी थी। उस समय मिस्र को अमेरिका की ओर से दी जाने वाली 1.3 अरब डॉलर की वार्षिक सहायता में से लगभग 70 करोड़ डॉलर की सहायता रोक दी गई थी।

व्हाइट हाउस की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि ओबामा ने राष्ट्रपति अल-सीसी से कहा कि वह मिस्र को दी जाने वाली 1.3 अरब डॉलर की वार्षिक सहायता जारी रखेंगे।

ओबामा ने अल-सीसी को बताया कि वित्त वर्ष 2018 से वाशिंगटन काहिरा को चार क्षेत्रों- आतंकवाद से मुकाबला, सीमा सुरक्षा, सिनाई प्रायद्वीप की सुरक्षा और समुद्री सुरक्षा- के लिए सुरक्षा सहायता देगा।

बयान के अनुसार, ओबामा ने कहा, ‘ये तथा अन्य कदम हमारे सैन्य सहायता संबध को परिष्कृत करने में मददगार होंगे ताकि एक अस्थिर क्षेत्र में अमेरिका और मिस्र के हितों के सामने खड़ी साझी चुनौतियों से बेहतर तरीके से निपटा जा सके।’

अल-सीसी से बातचीत में ओबामा ने मिस्र द्वारा अहिंसक कार्यकताओं को लगातार जेल भेजने और सामूहिक मुकदमों पर चिंता व्यक्त की।





loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो