scriptUSA Presidential Elections: अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में चीन ने दिया दखल, मिले सबूत | America accuses China of interfering in USA Presidential Elections | Patrika News
विदेश

USA Presidential Elections: अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में चीन ने दिया दखल, मिले सबूत

USA Presidential Elections: अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा कि अमरीकी चुनावों को प्रभावित करने और तर्कसंगत रूप से हस्तक्षेप करने के चीनी प्रयासों के सबूत हमने देखे हैं। उन्होंने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के पूर्व में किए गए कमिटमेंट के बावजूद ऐसा होने की बात कही।

नई दिल्लीApr 28, 2024 / 10:37 am

Jyoti Sharma

USA Presidential Elections

America accuses China of interfering in USA Presidential Elections

USA Presidential Elections: अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में चीन ने दखलअंदाजी कर चुनावों को प्रभावित किया था और इसके सबूत भी मिले हैं। अमरीकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) ने चीन की तीन दिवसीय यात्रा के बाद चीन पर गंभीर आरोप लगाए हैं। ब्लिंकन ने कहा, चीन अमरीका के चुनावों को प्रभावित करने का प्रयास कर रहा है। उन्होंने कहा, आगामी अमरीकी चुनावों को प्रभावित करने और तर्कसंगत रूप से हस्तक्षेप करने के चीनी प्रयासों (China) के सबूत हमने देखे हैं। उन्होंने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) के पूर्व में किए गए कमिटमेंट के बावजूद ऐसा होने की बात कही। 

चीन कर रहा वादे का उल्लंघन

ब्लिंकन ने बीते शुक्रवार को चीन की अपनी यात्रा समाप्त करते हुए मीडिया के साथ बात करते हुए कहा कि, उन्होंने राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) के संदेश चीनी राष्ट्रपति के समक्ष दोहराया, जो उन्होंने पिछले नवंबर में सैन फ्रांसिस्को में अपने शिखर सम्मेलन के दौरान शी जिनपिंग को दिया था। इस वार्ता में जिनपिंग ने 2024 के अमरीकी राष्ट्रपति चुनावों (USA Presidential Elections 2024) में हस्तक्षेप नहीं करने का वादा किया था। जिसके बाद शी ने वादा किया था कि चीन ऐसा नहीं करेगा।
जब ब्लिंकन से पूछा गया कि क्या चीन अब तक बाइडन के प्रति शी की प्रतिबद्धता का उल्लंघन कर रहा है तो इस पर ब्लिंकन ने कहा, चीन और अन्य देश अमरीका में मौजूदा सामाजिक विभाजनों का लाभ उठाते हुए चुनावों को प्रभावित कर सकते हैं। जबकि, बीजिंग ने बार-बार कहा है कि वह अन्य देशों के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप न करने के अपने सिद्धांत के आधार पर अमरीकी चुनावों में हस्तक्षेप नहीं करता है।

100 चीनी कंपनियों पर लगाएंगे प्रतिबंध

ब्लिंकन ने कहा, जिनपिंग से बैठक के दौरान यूक्रेन युद्ध में चीन द्वारा की जा रही रूस की मदद के बारे में भी अमरीकी चिंताओं से भी जिनपिंग को अवगत कराया गया है। ब्लिंकन ने कहा, अगर चीन का रूस के लिए समर्थन जारी रहता है तो अमरीका 100 से अधिक चीनी संस्थाओं और व्यक्तियों पर प्रतिबंध लगाएगा।

Home / world / USA Presidential Elections: अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में चीन ने दिया दखल, मिले सबूत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो