scriptAir Strike on Iraq: ईरान के बाद अब इराक में एयर स्ट्राइक, ईरानी मिलिट्री बेस पर धमाका, 1 की मौत, 9 घाय़ल | Airstrike on Iraq's military base, one dead | Patrika News
विदेश

Air Strike on Iraq: ईरान के बाद अब इराक में एयर स्ट्राइक, ईरानी मिलिट्री बेस पर धमाका, 1 की मौत, 9 घाय़ल

Air Strike on Iraq: रिपोर्ट के मुताबिक इराक के मिलिट्री बेस में जोरदार धमाका हुआ है और ये धमाका एक एयरस्ट्राइक से हुआ। रिपोर्ट बताती है कि ये मिलिट्री बेस ईरान समर्थित है।

नई दिल्लीApr 20, 2024 / 10:35 am

Jyoti Sharma

Air Strike on Iraq

Airstrike on Iraq’s military base, one dead

Air Strike on Iraq: ईरान के बाद अब इराक में हमले की खबर आई है। इराक में ईरान (Iran) समर्थित सैन्य बेस पर जोरदार धमाका हुआ है जिसमें एक की मौत हो गई है और 9 लोग गंभीर रूप से घायल हैं। इस सैन्य बेस पर एक के बाद एक लगातार 5 धमाके हुए थे। हालांकि, अभी तक धमाकों के पीछे की वजह का पता नहीं चल पाया है लेकिन कहा जा रहा है ये हमला मिडिल ईस्ट (Middle East) में छाए गतिरोध का ही नतीजा है। 

ईरान समर्थित सैन्य बेस पर हमला 

न्यूज एजेंसी ANI की रिपोर्ट बताती है कि इराक (Iraq) के बगदाद के दक्षिण में बेबीलोन गवर्नरेट में सुरक्षा समिति के सदस्य मुहन्नद अल-अनाज़ी के मुताबिक ये विस्फोट पॉपुलर मोबिलाइज़ेशन यूनिट्स (PMU) से संबंधित एक साइट पर (Air Strike on Iraq) हुए हैं। जो बेबीलोन गवर्नरेट के उत्तर में अल-मशरू जिले में है। 
कहा जा रहा है कि ये हमला इजरायल (Israel) ने कराय़ा है, क्योंकि कल भी इजरायल ने ईरान पर (Israel Attacked on Iran) हमला किया था हालांकि ईरान ने इसे नकार दिया था। इसके ठीक एक दिन बाद इराक में ईरान समर्थित सैन्य बेस पर हमला इजरायल की तरफ इशारे कर रहा है। 

इराक के स्थानीय प्रशासन से संबंद्ध है ईरानी मिलिट्री बेस 

बता दें कि जिस बेस पर ये हमला हुआ है वो पॉपुलर मोबिलाइजेशन फोर्सेज के नाम से जाना जाता है। ये एक इराकी अर्धसैनिक समूह है जो शिया ईरान की तरफ से समर्थित है। इस क्षेत्र में कई और ईरान समर्थित संगठनों के उलट PMU स्थानीय प्रशासन से संबद्ध है और ईरान में शिया गुटों के साथ इसके मजबूत संबंध हैं, जो लंबे समय से इराकी राजनीति पर हावी हैं।

ईरान-इजरायल संघर्ष चरम पर 

इस महीने इजराइल और ईरान के लंबे समय से चल रहे गुप्त संघर्ष को भी उजागर हो गए हैं। इजरायल के ईरानी दूतावास पर हमले फिर उसके बाद ईरान ने 300 ड्रोन और मिसाइलों से इजरायल पर हमला किया। जिसका जवाब कल इजराय़ल ने ईरान पर हमला कर दिया लेकिन ईरान ने इन हमलों की रिपोर्ट को गलत बता दिया। 
ये भी पढ़ें- इजरायल के प

Home / world / Air Strike on Iraq: ईरान के बाद अब इराक में एयर स्ट्राइक, ईरानी मिलिट्री बेस पर धमाका, 1 की मौत, 9 घाय़ल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो