scriptमरने के बाद स्वर्ग जाएंगे या नर्क यहां जाकर कर सकते हैं पता, जानें कितनी शुद्ध है आपकी आत्मा | Vasudhara Falls near Badrinath | Patrika News

मरने के बाद स्वर्ग जाएंगे या नर्क यहां जाकर कर सकते हैं पता, जानें कितनी शुद्ध है आपकी आत्मा

Published: Mar 24, 2019 12:28:00 pm

Submitted by:

Arijita Sen

दूर-दूर से यहां आते हैं लोग
विदेशों में भी यह जगह है मशहूर
महाभारत काल से भी है इस जगह का संबंध

Man in death bed

मरने के बाद स्वर्ग जाएंगे या नर्क यहां जाकर कर सकते हैं पता, जानें कितनी शुद्ध है आपकी आत्मा

नई दिल्ली। हमारे देश में ऐसी कई सारी नदियां और कुंड हैं जिनके बारे में ऐसी मान्यता है कि वहां स्नान करने से इंसान के पाप धुल जाते हैं। आत्मा की शुद्धिकरण के लिए लोग इन नदियों में डुबकी लगाने से नहीं चूकते हैं। हालांकि आज हम आपको जिस झरने के बारे में बताने जा रहे हैं उसमें कोई अपनी मर्जी से नहीं नहा सकता है क्योंकि झरने का पवित्र जल पापियों के ऊपर नहीं गिरता है।

vasudhara falls

हम यहां बात कर रहे हैं वसुंधरा झरने की जो उत्तराखंड में मौजूद है। बद्रीनाथ से 9 किलोमीटर की दूरी पर स्थित वसुंधरा झरना अलकनंदा नदी पर है। इसकी खासियत यह है कि अगर कोई पापी व्यक्ति झरने के नीचे जाता है तो उसके ऊपर झरने का पानी नहीं गिरता है। करीब 400 फीट ऊंचाई से गिरने वाली जलधारा के नीचे नहाना हर किसी के लिए संभव नहीं है।

vasudhara falls in Badrinath

यानि कि अगर झरने का पानी किसी के ऊपर गिरे तो उसकी आत्मा शुद्ध है। इस वजह से दूर-दूर से लोग यहां आते हैं। इसके साथ ही यह भी कहा जाता है कि इस झरने का पानी काफी अच्छा है क्योंकि इसमें नहाने से कई रोग दूर हो जाते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि झरने का पानी पहाड़ी में स्थित कई जड़ी-बूटियों को छूकर नीचे गिरता है।पुराणों में ऐसा कहा गया है कि यही वह जगह है जहां पांच पांडवों में से एक सहदेव ने अपने प्राण त्यागे थे। बद्रीनाथ आने वाले श्रद्धालु वसुंधरा झरने को देखने जरूर यहां आते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो