script10 दिनों से शख्स की नाक से बह रहा था खून, जांच की तो डॉक्टर की फटी की फटी रह गईं आंखें | two leeches removed from a chinese man nose | Patrika News

10 दिनों से शख्स की नाक से बह रहा था खून, जांच की तो डॉक्टर की फटी की फटी रह गईं आंखें

locationनई दिल्लीPublished: May 17, 2019 02:35:35 pm

Submitted by:

Priya Singh

शख्स की नाक से निकाली गईं दो जोंक
लंबाई लगभग दो इंच
पानी से मुंह धुलते समय नाक में किया प्रवेश

two leeches removed from a chinese man nose

10 दिनों से शख्स की नाक से बह रहा था खून, जांच की तो डॉक्टर की फटी की फटी रह गईं आंखें

नई दिल्ली। चीन ( China ) के हेज़हाऊ ( Hezhou ) शहर में रहने वाले काओ की नाक से पिछले 10 दिनों से खून बह रहा था। काओ अपनी इस दिक्कत को काफी दिनों से नज़रअंदाज़ कर रहे थे। जब वे बहुत परेशान हो गए तो वे हेज़हाऊ शहर के गुआंगजी अस्पताल पहुंचे। वहां डॉक्टरों ने उनकी जांच की। जांच में पता चला कि काओ की नाक में दो ज़िंदा जोंक हैं। पता चला कि ये जोंक नाक के ज़रिए काओ के चेहरे तक जा पहुंची। फिलहाल गुआंगजी अस्पताल के डॉक्टरों ने दोनों जोंकों को काओ की नाक से बाहर निकाल दिया है। दोनों की लंबाई लगभग 2 इंच की थी। काओ ने बताया कि वह जंगल में काम करने गए थे। वहां उन्होंने एक इनारे में अपना मुंह धोया था। काओ का दावा है कि वहीं से जोंक उनकी नाक में प्रवेश की होगी।

बच्ची के पैदा होते ही सब रह गए हैरान, डॉक्टरों ने कहा- 30 हज़ार बच्चों में से एक ही होता है ऐसा

काओ का इलाज एक नाक और कान के डॉक्टर ने किया। पहले उन्होंने एंडोस्कोपी टेस्ट ( endoscopy test ) के ज़रिए दोनों जोंकों की पोजीशन देखी फिर बड़ी ही सावधानी से उन्हें एक-एककर के पीड़ित की नास से बाहर निकाला। एक अंग्रेजी मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अस्पताल ने काओ के दावे को सही ठहराया है।

बेडरूम सिनेमा में लेटकर मूवी के लें मज़े साथ में मिलेगा लजीज खाना, ये है Ticket की कीमत

 

two leeches removed

अस्पताल का कहना है जोंक के अंडे कई बार इंसानों को नहीं दिखते ऐसे में वे आसानी से पानी से मुंह धुलते समय काओ की नाक में जा सकते हैं। गौरतलब है कि इंसान के शरीर से खून चूसने वाले ये परजीवी एक बार हमारे शरीर में घुस गए तो काफी दिनों तक वे हमारे खून पर ज़िंदा रह सकते हैं। ऐसे में अगर समय रहते ये परजीवी काओ की नाक से नहीं निकाले जाते तो उन्हें काफी मुश्किल हो सकती थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो