scriptयहां पर मिट्टी से बनी हैं ऊंची-ऊंची इमारतें, सीमेंट क्या होता है ये जानते ही नहीं | there is a place where buildings are made by clay | Patrika News

यहां पर मिट्टी से बनी हैं ऊंची-ऊंची इमारतें, सीमेंट क्या होता है ये जानते ही नहीं

Published: Jun 10, 2018 08:25:59 am

Submitted by:

Vineet Singh

दुनिया में एक जगह ऐसी भी हैं जहां गगनचुंबी इमारतें तो हैं लेकिन ये मिट्टी से बनी हुई हैं।

clay buildings

यहां पर मिट्टी से बनी हैं ऊंची-ऊंची इमारतें, सीमेंट क्या होता है ये जानते ही नहीं

नई दिल्ली: आज दुनिया के सभी बड़े शहरों में गगनचुंबी इमारतें बनी हुई हैं। ये इमारते उच्च तकनीक से बनाई जाती हैं और इनपर भूकंप और बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदाओं का कोई असर नहीं होता है। इन इमारतों को बनाने के लिए सीमेंट, ईंट और सरियों का इस्तेमाल किया जाता है। इन इमारतों में सैकड़ों मंजिलें होती हैं जिनमें लाखों लोगों के लिए जगह होती हैं। आपको बता दें दुनिया में एक जगह ऐसी भी हैं जहां गगनचुंबी इमारतें तो हैं लेकिन ये मिट्टी से बनी हुई हैं।
जल्दबाजी में इस शख्स ने पोस्ट की ऐसी तस्वीर, ई-कॉमर्स साइट को रिमूव करना पड़ा अकाउंट

बता दें कि हम जिस इमारत की बात कर रहे हैं वो यमन के शिवम शहर में स्थित है। बता दें कि ये जगह रेगिस्तान है और इसे ‘रेगिस्तान का मैनहट्टन’ कहा जाता है। रेगिस्तान होने के बावजूद भी यहां लगभग 7000 लोग निवास करते हैं। यह बेहद हैरानी की बात है लेकिन इस बात से ज्यादा एक और चीज है जिसे जानने के बाद आप दंग रह जाएंगे। दरअसल यहां की इमारतों में कुछ ऐसा है जिसकी चर्चासा दुनियाभर में हो रही है।
घर की छत में 1 लाख से भी ज़्यादा मधुमक्खियों ने डाल रखा था डेरा, साथ में मिला ये खास तोहफा

बता दें कि इस शहर में गगनचुंबी इमारते हैं जिन्हें मिट्टी से बनाया गया है। ख़ास बात यह है कि ये इमारतें सीमेंट से बनी किसी बिल्डिंग की तरह ही मजबूत हैं। बता दें कि 16वीं शताब्दी में इस शहर का निर्माण किया गया था। बता दें कि साल 1530 में यहां पर भयानक बाढ़ आयी थी जिसमें यह शहर तबाह हो गया था और इसी के बाद यहां मट्टी की इमारतों का निर्माण किया गया। बता दें कि इन इमारतों को देखने के लिए लोग विदेशों से यहां आते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो